career4education.com

Advertisement

  • JEE Advanced 2020 : एक नहीं बल्कि चार केंद्र पर होगी इस बार जम्मू-कश्मीर में परीक्षा

JEE Advanced 2020 : एक नहीं बल्कि चार केंद्र पर होगी इस बार जम्मू-कश्मीर में परीक्षा

By: C4E Team Fri, 18 Sept 2020 4:06 PM

JEE Advanced 2020 : एक नहीं बल्कि चार केंद्र पर होगी इस बार जम्मू-कश्मीर में परीक्षा

हाल ही में JEE Main 2020 के परिणाम जारी किए गए थे जिसमें देश के 24 छात्रों ने 100 पर्सेन्टाइल प्राप्त किए थे। यह परीक्षा 1 सितम्बर से 6 सितम्बर 2020 के बीच आयोजित कराई गई थी। अब आईआईटी दिल्ली द्वारा JEE Advanced 2020 देशभर में27 सितंबर को आयोजित कराई जानी हैं। ऐसे में ऐसा पहली बार हो रहा हैं की इस परीक्षा के लिए जम्मू-कश्मीर में एक नहीं बल्कि चार परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। इससे पहले पिछले साल जम्मू-कश्मीर में जेईई एडवांस परीक्षा के लिए सिर्फ एक परीक्षा केंद्र बनाया गया था। लेकिन इस साल परीक्षा केंद्रों की संख्या में इजाफा हुआ है।

आईआईटी दिल्ली ने जेईई एडवांस परीक्षा के लिए जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर, जम्मू व कश्मीर में चार परीक्षा केंद्र बनाए है। इससे पहले तक जम्मू-कश्मीर में इस प्रतिष्ठित परीक्षा के लिए सिर्फ एक ही परीक्षा केंद्र बनाया जाता था। आईआईटी दिल्ली के निदेशक, वी रामगोपाल राव का कहना है कि इस साल जेईई एडवांस परीक्षा के लिए जम्मू-कश्मीर में चार परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं, ताकि जेईई एडवांस की परीक्षा देने वाले अभ्यर्थी बिना किसी परेशानी के परीक्षा केंद्र में जाकर परीक्षा दे सकें। उन्होंने यह बात ट्वीट कर कही है।

दरअसल, वी रामगोपाल राव ने एक फेक न्यूज का हवाला देते हुए यह जानकारी दी कि इस साल जम्मू-कश्मीर में जेईई एडवांस परीक्षा के लिए चार केंद्र बनाए गए हैं। इस फेक न्यूज में कहा गया था कि 27 सितंबर को जेईई एडवांस की परीक्षा है और जम्मू-कश्मीर में एक भी परीक्षा केंद्र नहीं बनाया गया है, वहां के अभ्यर्थी कैसे परीक्षा देंगे। जेईई एडवांस की परीक्षा ऑनलाइन कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट (सीबीटी) के जरिए होती है। गौरतलब है कि जेईई एडवांस परीक्षा को साल में दो बार आयोजित कराने की मांग को लेकर भी राव का कहना है कि इस बात का निर्णय जैब 2021 की बैठक में लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि इस बैठक में सारे मुद्दों को उठाया जाएगा। कई छात्रों ने जेईई मेन की तरह ही जेईई एडवांस परीक्षा के अटेंप बढ़ाने की मांग की थी।

यह भी पढ़े :

# JEE Advanced 2020 : जारी 'आंसर की' पर आपत्ति दर्ज करने की कल आखिरी तारीख

# स्थगित हुई 1 अक्टूबर से होने वाली नागपुर विश्वविद्यालय अंतिम वर्ष की परीक्षाएं

# Bihar Board Exam 2020 : स्थगित हुई 22 अक्टूबर को होने वाली डीएलएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा

# GATE 2021 : 7 अक्टूबर तक बढ़ाई गई ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख

# CLAT 2020 : जारी हो चुकी हैं परीक्षा की 'आंसर की', इस तरह दर्ज करें आपत्ति

Advertisement