career4education.com

Advertisement

  • मेडिकल काउंसिल की अनुमति से बढ़ी इस राज्य में 400 सीटें, इस सत्र से होगा प्रवेश

मेडिकल काउंसिल की अनुमति से बढ़ी इस राज्य में 400 सीटें, इस सत्र से होगा प्रवेश

By: C4E Team Mon, 10 June 2019 12:52 PM

मेडिकल काउंसिल की अनुमति से बढ़ी इस राज्य में 400 सीटें, इस सत्र से होगा प्रवेश

NEET अर्थात नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट जो कि मेडिकल संस्थाओं में प्रवेश के लिए कराया जाता हैं। इसके परिणाम 5 मई को आ चुके हैं और सभी अभ्यर्थियों को अब काउन्सलिंग का इन्तजार है। ऐसे में अभ्यर्थियों के लिए खुशखबरी आई हैं क्योंकि मेडिकल काउंसिल के द्वारा सत्र 2019-20 के लिए ओडिशा राज्य में मेडिकल की 400 सीटों का इजाफा हुआ हैं। तो आइये जानते हैं कौन-कौनसे कॉलेज में हुआ है इन सीटों का इजाफा।

एमबीबीएस में दाखिले की दौड़ शुरू हो चुकी है। नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (NEET) 2019 और JIPMER के नतीजे जारी हो चुके हैं। अब काउंसलिंग का इंतजार है। ऐसे में मेडिकल में प्रवेश के इच्छुक विद्यार्थियों के लिए अच्छी खबर आई है। मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया (MCI) ने ओडिशा में मेडिकल की 400 सीटें बढ़ा दी हैं।

अब ओडिशा में एमबीबीएस सीटों की संख्या 1150 हो गई है। सूत्रों के अनुसार, शहीद लक्ष्मण नायक मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल कोरापुट, पंडित रघुनाथ मुर्मू मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल बारीपाड़ा, भीम भोई मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल बालंगिर और फकीर मोहन मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल बालासोर में सीटें बढ़ाई गई हैं। हर कॉलेज में 100 सीटों पर दाखिले की अनुमति मिली है।

इन कॉलेजों में इन सीटों पर इसी शैक्षणिक सत्र (2019-20) से दाखिला लिया जाएगा। हालांकि मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया (MCI) ने प्रवेश की अनुमति सिर्फ इसी शैक्षणिक सत्र के लिए दी है। अगले सत्र में प्रवेश लेने के लिए MCI से रीन्यूअल की अनुमति लेनी होगी।

यह भी पढ़े :

# SSC GD Constable Result 2019: शुक्रवार को जारी किए जाएंगे नतीजे, अगला पडाव होगा फिजिकल टेस्ट

# जारी किए गए सीबीएसई कंपार्टमेंट परीक्षा के प्रवेश पत्र, इस तरह करें डाउनलोड

# इलाहाबाद विश्वविद्यालय द्वारा की गई प्रवेश परीक्षाओं के परिणामों की घोषणा, डायरेक्ट लिंक से करें नतीजों की जाँच

# CBSE 12th Revalueation 2019: कॉपी जांच में चूक बनी तनीषा के मेरिट से वंचित रहने का कारण, पुनर्मूल्यांकन में मिली सफलता

# RTI सूचना: नीट काउन्सलिंग से केंद्र सरकार को हुई थी 15.50 करोड़ रुपए की कमाई

Advertisement