career4education.com

Advertisement

  • सरकारी कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, मिलेगा सातवें वेतन आयोग का फायदा

सरकारी कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, मिलेगा सातवें वेतन आयोग का फायदा

By: C4E Team Tue, 23 July 2019 08:29 AM

सरकारी कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, मिलेगा सातवें वेतन आयोग का फायदा

देखा जा रहा हैं कि सभी सरकारी कर्मचारी अपने न्यूनतम वेतन को बढाने की मांग कर रहे है और यह मामला सातवें वेतन आयोग की नजर में हैं। लेकिन इसी बीच पेंशन लाभार्थियों के लिए खुशखबरी आई हैं क्योंकि मोदी सरकार द्वारा सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों को स्वीकार करते हुए पेंशन लाभ के वेतन मैट्रिक्स में बदलाव किया है। यह बदलाव केंद्र सरकार के उन्हीं कर्मचारियों के वेतन मैट्रिक्स में दिखेगा जो तारीख 1 जनवरी 2016 से पहले सेवानिवृत हुए हैं।

बता दें कि 2006 से पूर्व के पेंशनभोगी का सामान्य संशोधित समेकित पेंशन पूर्व-संशोधित मूल पेंशन का 2.26 है। दूसरी ओर, केंद्रीय सरकारी कर्मचारी अभी भी न्यूनतम वेतन में बढ़ोतरी का इंतजार कर रहे हैं। हालांकि नरेंद्र मोदी सरकार कर्मचारियों की मांग से अच्छी तरह वाकिफ है, लेकिन इस संबंध में ठोस निर्णय लेना अभी बाकी है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण से सरकारी कर्मचारियों को बहुत उम्मीदें थीं जब उन्होंने बजट पेश किया था क्योंकि यह उम्मीद थी कि वह कर्मचारियों की मांग को ध्यान में रखते हुए न्यूनतम वेतन में वृद्धि कर सकती हैं।

हालांकि, केंद्र कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (डीए) और बाद में न्यूनतम वेतन भी बढ़ाया जा सकता है। लेकिन मोदी सरकार को अभी इस संबंध में कोई घोषणा नहीं करनी है। केंद्र सरकार के कर्मचारी अपने वर्तमान मूल वेतन में बढ़ोतरी की मांग कर रहे हैं। वे वर्तमान में न्यूनतम वेतन 18,000 रुपये प्राप्त कर रहे हैं, लेकिन 8000 रुपये की वृद्धि की मांग कर रहे हैं। इससे पहले, पूर्व गृह मंत्री राजनाथ सिंह को इस मामले के बारे में राष्ट्रीय संयुक्त परिषद (एनजेसीए) के प्रमुख शिव गोपाल मिश्रा द्वारा अवगत कराया गया था। बैठक के बाद, उम्मीदें अधिक थीं; हालांकि, 2019 के चुनावों के कारण इसे अमल में नहीं लाया जा सका।

यह भी पढ़े :

# मोदी सरकार देने जा रही हैं 2.5 करोड़ मुस्लिम लड़कियों को स्कॉलरशिप, पैसा सीधे बैंक अकाउंट में

# केंद्र सरकार द्वारा किया गया आठ कैबिनेट कमेटियों का गठन, अमित शाह सभी के सदस्य

Advertisement