career4education.com

Advertisement

  • सीबीएसई ने किया नियमों में फेरबदल, 11वीं में दाखिले के साथ ही पूरी करनी होगी यह शर्त

सीबीएसई ने किया नियमों में फेरबदल, 11वीं में दाखिले के साथ ही पूरी करनी होगी यह शर्त

By: C4E Team Wed, 12 June 2019 11:03 AM

सीबीएसई ने किया नियमों में फेरबदल, 11वीं में दाखिले के साथ ही पूरी करनी होगी यह शर्त

सीबीएसई अर्थात केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के द्वारा विद्यालयों और स्टूडेंट्स से जुड़े नियम बनाए जाते हैं जिनकी मदद से शिक्षा के विकास में मदद मिलती हैं। समय-समय पर सीबीएसई द्वारा इन नियमों में फेरबदल किया जाता रहता हैं। हाल ही में, सीबीएसई ने 11वीं में दाखिले से जुड़े नियमों में फेरबदल किया है और इसका असर स्टूडेंट्स और विद्यालयों पर भी पड़ना हैं। नए नियम के अनुसार स्‍टूडेंट्स की 75 फीसदी उपस्‍थिति सुनिश्‍चित नहीं होने पर स्कूलों पर सख्‍त कदम उठाए जा सकते हैं।

दरअसल अक्‍सर 11वीं में दाखिला लेने वाले स्‍टूडेंट्स, मेडिकल और इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा की तैयारी के लिए छात्र स्‍कूल नहीं जाते हैं। उनकी साल भर की उपस्‍थिति 75 फीसदी से भी कम होती है, जबकि बोर्ड के नियमों के अनुसार छात्र-छात्राओं का परीक्षा में बैठने के लिए ये जरूरी मानक है। मगर लंबे समय से इस नियम की अनदेखी हो रही थी। इसकी वजह से अब बोर्ड ने छात्र-छात्राओं के साथ स्‍कूलों को भी सख्‍त हिदायत दी है कि अगर स्‍टूडेंट्स की उपिस्‍थिति 75 फीसदी से कम पाई जाती है तो ऐसे स्‍कूलों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

गौरतलबब है कि हाल ही में CBSE बोर्ड ने कक्षा 10 और कक्षा 12 में सीधा एडमिशन लेने वाले छात्रों के लिए नए नियम लागू किए हैं। सीबीएसई के नए नियमों के अनुसार अब छात्रों को कक्षा 9वीं और 11वीं की पढ़ाई किसी अन्य स्कूल से करने के बाद दूसरे स्कूल में एडमिशन लेने के लिए बोर्ड के नए नियमों का पालन करना होगा। नए नियमों के अनुसार छात्रों को स्कूल बदलते वक्त स्कूल बदलने के कारणों के बारे में बताना होगा और उसके दस्तावेज भी देने होंगे।

यह भी पढ़े :

# CBSE ने शुरू की नई पहल, बोर्ड स्टूडेंट्स को अब वॉट्सएप पर मिलेगा स्टडी मैटेरियल, इस तरह उठाए फायदा

# CBSE ने जारी किए कड़े दिशा-निर्देश, उल्लंघन करने पर स्टूडेंट्स नहीं हो पाएँगे परीक्षा में शामिल

# CBSE छीन सकता इन स्कूलों की मान्यता, भेजा गया कारण बताओ नोटिस

# दिल्ली सरकार का बोर्ड स्टूडेंट्स को तोहफा, स्कूलों को दिए गए ये निर्देश

# CBSE ने किया 10वीं और 12वीं बोर्ड एग्जाम के पैटर्न में बदलाव, स्टूडेंट्स को मिलेगा अधिक अंक लाने का मौका

Advertisement