career4education.com

Advertisement

  • इस अमेरिकी महिला ने चाय बेचकर कमा लिए 250 करोड़ रूपये

इस अमेरिकी महिला ने चाय बेचकर कमा लिए 250 करोड़ रूपये

By: C4E Team Tue, 18 Feb 2020 08:35 AM

इस अमेरिकी महिला ने चाय बेचकर कमा लिए 250 करोड़ रूपये

भारत में चाय का कितना महत्व हैं यह तो सभी जानते हैं। हमारे देश में सभी बातें, वाद-विवाद, गिले-शिकवे, राजनीति पर बात चाय के साथ ही होती हैं। लेकिन क्या आपने कभी सोचा हैं कि चाय बेचकर कोई करोड़पति बन सकता हैं। ऐसा देखने को मिला अमेरिका में जहां ब्रूक एडी (Brook Eddy) नाम की महिला ने चाय बेचकर 250 करोड़ रूपये का मुनाफा कमाया हैं।

आयरिश सरकार लगाने जा रही देश के इन शहरों में शिक्षा मेला

पाकिस्तान में 5वीं कक्षा के बच्चे भी नहीं पढ़ पा रहे अंग्रेजी

business idea,small investment business,american woman,250 crore profit from indian tea ,बिज़नेस आईडिया, कम लागत का बिज़नेस, अमरीकन महिला, 250 करोड़ का मुनाफा, भारतीय चाय

कहानी शुरू होती है साल 2002 से। जब ब्रूक एडी भक्ति पर आधारित एक सामाजिक कार्यक्रम के सिलसिले में भारत पहुंची थीं। अपने सफर के दौरान ब्रूक पश्चिमी भारत के अलग-अलग गांवों में भी गईं, जहां उन्होंने भारतीय चाय का असली स्वाद चखा। यहां की चाय से ब्रूक को प्यार हो गया। उन्हें महसूस हुआ कि उनके देश में जो कैफे चाय परोसते हैं, वे भारतीय चाय के स्वाद से काफी दूर हैं।

जब ब्रूक भारत से अमेरिका के कोलोराडो (Colorado, US) वापस लौटीं, तब उन्होंने खुद चाय बेचने का फैसला किया। ब्रूक एडी ने अपनी कार की डिक्की में चाय बेचना शुरू किया। अपने स्टार्ट-अप का नाम रखा - 'भक्ति चाय' (Bhakti Chai)। जल्दी ही दोस्तों व पड़ोसियों के बीच ब्रूक की चाय पसंद की जाने लगी। 2007 तक दो बच्चों की सिंगल मदर ब्रूक ने नौकरी छोड़ दी और 'भक्ति चाय' के नाम से अपनी वेबसाइट बना ली। भक्ति चाय की वेबसाइट के अनुसार, ब्रूक कई तरह की चाय ऑफर करती हैं, जैसे - अदरक वाली चाय, ग्रीन चाय, ग्रीन चाय स्मूदी, चॉकोलेट चाय एनर्जी बाइट्स, चॉकोलेट चाय ट्रफल, आदि। शुरुआत से अब तक ब्रूक ने भक्ति चाय के जरिए 250 करोड़ रुपये से ज्यादा का मुनाफा कमा लिया है।

यह भी पढ़े :

# इन ऑनलाइन कारोबार से घर बैठे होगी मोटी कमाई

# मात्र 5 हजार की लागत से शुरू होंगे ये 3 बिजनेस, देंगे अच्छा मुनाफा

# 10000 की लागत से शुरू करें यह बिजनेस, हर दिन हो सकती है 1000 रूपये कमाई

# मदर डेयरी के साथ इस बिजनेस में पहले दिन से कमाएं मुनाफा

# Honda के साथ कर सकते हैं लाखों की कमाई, इस तरह शुरू करें अपना बिजनेस

Advertisement