career4education.com

Advertisement

  • 24 जून तक कर सकते हैं आंबेडकर विश्वविद्यालय दिल्ली में प्रवेश के लिए आवेदन, जानें महत्वपूर्ण तिथियों के बारे में

24 जून तक कर सकते हैं आंबेडकर विश्वविद्यालय दिल्ली में प्रवेश के लिए आवेदन, जानें महत्वपूर्ण तिथियों के बारे में

By: C4E Team Fri, 31 May 2019 5:32 PM

24 जून तक कर सकते हैं आंबेडकर विश्वविद्यालय दिल्ली में प्रवेश के लिए आवेदन, जानें महत्वपूर्ण तिथियों के बारे में

बोर्ड परीक्षा परिणामों के साथ ही कॉलेज और यूनिवर्सिटी में प्रवेश की तैयारियाँ भी शुरू हो जाती हैं। विभिन्न संस्थाओं में महत्वपूर्ण तिथियों के अनुसार प्रवेश के लिए आवेदन मांगे जाते है। सूत्रों के अनुसार आंबेडकर विश्वविद्यालय दिल्ली में वर्तमान सत्र की 1059 सीटों के लिए आवेदन प्रक्रिया 3 मई से शुरू हो चुकी हैं और 24 जून तक जारी रहेंगी। आज हम आपको इससे जुड़ी महत्वपूर्ण तिथियों के बारे में बताने जा रहे है।

एयूडी से मिली जानकारी के अनुसार, सभी सीटों के लिए आवेदन ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों मोड में किए जा सकते हैं। यह एयूडी के कर्मपुरा, कश्मीरी गेट व लोदी कॉलोनी कैंपस के लिए मान्य होंगे। ऑफलाइन आवेदन 21 मई से स्वीकार किए जा रहे है।

admission news,admission news in hindi,ambedkar university admission details,important dates of application ,एडमिशन न्यूज़, एडमिशन न्यूज़ हिंदी में, आंबेडकर विश्वविद्यालय दिल्ली, आवेदन प्रक्रिया की महत्वपूर्ण तिथियाँ

एयूडी 9 जुलाई को दाखिला की पहली कटऑफ जारी करेगा। आखिरी कटऑफ 26 जुलाई को जारी होगी। वहीं बीवोक कार्यक्रम में दाखिला कटऑफ के आधार पर ही होगा, जिसकी पहली कटऑफ 9 जुलाई को जारी होगी। वहीं एयूडी परास्नातक के लिए 1 जुलाई से प्रवेश परीक्षा और 2 जुलाई से साक्षात्कार की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। सफल उम्मीदवारों की पहली सूची 16 जुलाई को जारी होगी।

दिल्ली सरकार के नियमानुसार एयूडी, डीटीयू, आईपीयू समेत दिल्ली सरकार के अधीन सभी विश्वविद्यालय में संचालित होने वाली कुल सीटों में से 85 फीसद सीटें दिल्ली के छात्रों के लिए आरक्षित हैं, जबकि शेष बची हुई 15 फीसद सीटें अन्य राज्यों के छात्रों के लिए हैं।

यह भी पढ़े :

# IIT में ऐसा हुआ पहली बार, सभी सीटों पर हुआ एडमिशन

# DU Admission 2019: पेड़ लगाने पर ही मिलेगा दिल्ली यूनिवर्सिटी के इन कॉलेजों में दाखिला

# DU First Cut Off 2019: जारी हुई पहली कट ऑफ लिस्ट, 99 प्रतिशत के साथ सबसे ऊपर रहा हिंदू कॉलेज का पॉलिटकल साइंस कोर्स

# DU Admission 2019: आज जारी होगी पहली लिस्ट, जनरल से कम रहेगी ईडब्ल्यूएसछात्रों के लिए कट-ऑफ

# IIT में नहीं मिल पा रहा दाखिला, इसके समकक्ष इन बड़े संस्थानों में ले सकते है प्रवेश

Advertisement