career4education.com

Advertisement

career4education.com
  • 20 मई से शुरू होने जा रही है दिल्ली यूनिवर्सिटी में दाखिले की आवेदन प्रक्रिया, जानें मुख्य तिथियों के बारे में

20 मई से शुरू होने जा रही है दिल्ली यूनिवर्सिटी में दाखिले की आवेदन प्रक्रिया, जानें मुख्य तिथियों के बारे में

By: C4E Team Mon, 13 May 2019 09:34 AM

20 मई से शुरू होने जा रही है दिल्ली यूनिवर्सिटी में दाखिले की आवेदन प्रक्रिया, जानें मुख्य तिथियों के बारे में

अपने परीक्षा परिणामों के बाद से ही सभी को कॉलेज में प्रवेश की चिंता सताने लगती हैं और सभी की चाहत होती है कि अच्छी यूनिवर्सिटी में प्रवेश लिया जाए। ऐसे में कईयों की चाहत होती है कि दिल्ली यूनिवर्सिटी में प्रवेश पाया जाए और अपना भविष्य संवारा जाए। दाखिले के लिए जरूरी होता हैं आवेदन करना। डीयू की स्टेंडिंग कमिटी ने दिल्ली यूनिवर्सिटी में दाखिले की आवेदन प्रक्रिया की प्रारम्भ तिथि 20 मई निर्धारित की हैं और इसी के साथ ही कटऑफ की तिथियाँ भी जारी की गई है। तो आइये जानते है इससे जुड़ी महत्वपूर्ण जनकारी के बारे में।

स्टैंडिंग कमेटी में लिए गए फैसले के अनुसार 14 जून को पहली कटऑफ, 19 जून को दूसरी कटऑफ, 24 जून को तीसरी कटऑफ, 28 जून को चौथी कटऑफ और 3 जुलाई को पांचवीं कटऑफ जारी करने की संभावना है। डीयू की स्टैंडिंग कमेटी के सदस्य प्रोफेसर रसाल सिंह ने बताया कि कमेटी की बैठक में विभिन्न मामलों पर चर्चा हुई। बैठक में डीयू के स्नातक और स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों के दाखिला प्रक्रिया की संभावित तारीख पर फैसला हुआ है।

career news,career news in hindi,du admission,college admission,admission process ,करियर न्यूज़, करियर न्यूज़ हिंदी में, दिल्ली यूनिवर्सिटी एडमिशन, कॉलेज एडमिशन, एडमिशन प्रोसेस

इसके साथ ही फैसला किया गया है कि सरकारी और ग्रामीण स्कूल से पढऩे वाले छात्रों को कटऑफ में एक प्रतिशत की छूट का प्रस्ताव पारित कर एसी (एकेडमिक काउंसिल) में पास होने के लिए भेजा गया है। साथ ही कटऑफ की तिथियों पर भी निर्णय हुआ है। 20 मई से डीयू के पाठ्यक्रमों की आवेदन प्रक्रिया शुरू हो सकती हैं।

रसाल सिंह ने बताया कि इस दौरान यह प्रस्ताव भी रखा गया है कि डीयू जिन विषयों में अपनी प्रवेश परीक्षाएं कराता है,वह अभी तक केवल अंग्रेजी में होती है। प्रवेश परीक्षा अंग्रेजी के साथ ही हिन्दी में भी होनी चाहिए।

बैठक में प्रस्ताव पास किया गया कि 92 में डीयू के शिक्षकों और गैर शिक्षकों के लिए निर्धारित किया गया वार्ड कोटा बढ़ाया जाना चाहिए।शिक्षकों और छात्रों के अनुपात में काफी इजाफा हुआ है,इसलिए इसे भी बढ़ाना चाहिए। इस प्रस्ताव को पास कर एकेडमिक काउंसिल में पास होने के लिए भेज दिया गया है।

यह भी पढ़े :

# ISRO के यंग साइंटिस्ट प्रोग्राम के लिए ऐसे करें ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, आज आवेदन का अंतिम दिन

Advertisement