career4education.com

Advertisement

  • की जा रही 1 सितंबर से इस राज्य में स्कूल खोलने की तैयारी

की जा रही 1 सितंबर से इस राज्य में स्कूल खोलने की तैयारी

By: C4E Team Sat, 01 Aug 2020 8:56 PM

की जा रही 1 सितंबर से इस राज्य में स्कूल खोलने की तैयारी

लॉकडाउन की अनलॉक प्रक्रिया के साथ ही रियायतें मिलना शुरू हो चुकी थी और सरकार द्वारा धीरे-धीरे जरूरी चीजों को खोलने की कवायद की जा रही है। ऐसे में पेरेंट्स के मन में लगातार सवाल उठ रहे हैं कि बच्चों के स्कूल कब खोले जाएंगे। हांलाकि गृह मंत्रालय ने गाइडलाइन जारी कर बताया कि अगस्त महीने में स्कूल-कॉलेज नहीं खोले जाएंगे। हांलाकि राज्यों द्वारा भी अपनी तैयारी की जा रही हैं जिसके अनुसार असम सरकार ने 1 सितंबर को शैक्षणिक संस्थानों को फिर से खोलने की प्रारंभिक योजना बनाई हैं।

ये जानकारी राज्य के शिक्षा मंत्री हिमंता बिस्वा सरमा ने शनिवार को दी है। इसके अलावा उन्होंने कहा कि स्कूलों के सभी शिक्षकों और कर्मचारियों को खुद का परीक्षण करना होगा। हमने स्कूलों को फिर से खोलने के लिए एक प्रारंभिक योजना तैयार की है, लेकिन यह निर्णय अभी भी माता-पिता और अन्य संबंधित के साथ आगे की चर्चा के बाद बदल भी सकता है। इसे केवल केंद्र सरकार के निर्देशों के अनुसार लागू किया जाएगा। उन्होंने कहा कि सितंबर अंत तक कक्षा 4 तक के छात्रों के लिए स्कूल बंद रहेंगे।

कक्षा 5 से लेकर 8 के छात्रों के लिए स्कूल के खेल आयोजित किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि कक्षाओं को 15 छात्रों के वर्गों में विभाजित किया जाएगा और केवल ये छात्र एक बार में कक्षाओं में भाग ले सकते हैं। कक्षा 9वीं और 11वीं के छात्र सप्ताह में दो दिन कक्षाओं में भाग लेंगे, जिसमें 15 छात्र एक बार में उपस्थित होंगे। कक्षा 10वीं और 12वीं के लोग सप्ताह में चार दिन कक्षाओं में भाग लेंगे। मंत्री ने कहा कि कक्षा में एक समय में केवल 15 छात्र उपस्थित होंगे और कक्षाएं केवल तीन घंटे आयोजित की जाएंगी। उन्होंने कहा कि दिन के तय समय पर आने वाले छात्र सामाजिक दूरी सुनिश्चित करने का प्रयास करेंगे। डिग्री स्तर पर, कक्षाएं केवल अंतिम सेमेस्टर के लिए आयोजित की जाएंगी। स्नातकोत्तर छात्रों के लिए, विश्वविद्यालय निर्णय लेंगे। सरमा ने कहा कि इन सभी प्रस्तावों को शिक्षा विभाग की वेबसाइट पर डाला जाएगा और लोगों को 20 अगस्त तक अपने सुझाव देने के लिए बुलाया जाएगा। हम इन सुझावों पर काम करेंगे, लेकिन अंतिम निर्णय लेने से पहले केंद्र के निर्देश का भी इंतजार करेंगे। बता दें कि कोरोनावायरस के प्रकोप के बाद असम में 20 मार्च से शैक्षणिक संस्थान बंद हैं।

यह भी पढ़े :

# सितंबर तक खुल सकते हैं शिक्षण संस्थान, यह रह सकती हैं चरणबद्ध प्रक्रिया

# शैक्षणिक सत्र 2020-21 : बोर्ड परीक्षाएं समय पर कराई जाना प्राथमिकता, सत्र नहीं होगा शून्य

# नई शिक्षा नीति को लेकर UGC ने दिया विश्वविद्यालयों को यह निर्देश

# हरियाणा में संस्कृत स्कूल को लेकर शिक्षा मंत्री ने कही ये बात

# ICAI CA Exam 2020 : नवंबर की परीक्षा के लिए जारी हुआ आधिकारिक नोटिस, जानें मुख्य जानकारी

Advertisement