career4education.com

Advertisement

  • कोरोना महामारी के बीच नए बिज़नस के अवसर, कमाई होगी लाखों में

कोरोना महामारी के बीच नए बिज़नस के अवसर, कमाई होगी लाखों में

By: C4E Team Thu, 21 May 2020 6:45 PM

कोरोना महामारी के बीच नए बिज़नस के अवसर, कमाई होगी लाखों में

कोरोना महामारी अपने साथ कई परेशानियां लेकर आए हैं जिसमे लॉकडाउन की वजह से अर्थव्यवस्था का डगमगाना भी हैं। ऐसे में कई लोगों को अपने व्यापार बंद करने की भी नौबत आ गई हैं। हांलाकि सरकार ने मदद के लिए हाथ आगे बढ़ाए हैं। लेकिन यह कोरोना महामारी अपने साथ बिज़नस के नए अवसर भी लेकर आए हैं। लोग अपनी साफ़-सफाई पर ज्यादा ध्यान देने लगे हैं। ऐसे में पेपर नैपकिन की बढ़ती मांग होना लाजमी हैं। ऐसे में पेपर नैपकिन का बिज़नेस शुरू करने का बेहतरीन मौका हैं।

टिश्यू पेपर की डिमांड बढ़ने के कारण इस बिजनेस में काफी अच्छा स्कोप दिखाई देता है। आज इस कारोबार ने मार्केट में अपनी जगह बना ली है। अगर आप भी बिजनेस करने की सोच रहे हैं तो पेपर नैपकिन का बिजनेस एक बहुत ही अच्छा ऑप्शन है। इस बिजनेस को शुरू करके आप अच्छी कमाई कर सकते हैं। इसके अलावा इस बिजनेस को शुरू करने में आप सरकार की भी मदद ले सकते हैं।

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको 3.50 लाख रुपए का निवेश करना होगा। अगर आप 3.50 लाख रुपए का निवेश करते हैं तो आप इस बिजनेस को आसानी से शुरू कर सकते हैं। इतने पैसे होने के बाद आप किसी भी बैंक के पास मुद्रा स्‍कीम के तहत लोन के लिए भी अप्‍लाई कर सकते हैं। अगर आप लोन के लिए अप्लाई करते हैं तो आपको टर्म लोन के तौर पर लगभग 3 लाख 10 हजार रुपए और वर्किंग कैपिटल लोन 5.30 लाख रुपए तक मिल जाएगा।

इस बिजनेस में आप एक साल में 1.50 लाख किलोग्राम पेपर नैपकिन का ही प्रोडक्शन कर सकते हैं। इससे ज्यादा करने के लिए आपको मंजूरी लेने की जरूरत पड़ेगी और उत्पादन के बाद इसको बाजार में 65 रुपए प्रति किलोग्राम की दर से बाजार में बेचा जा सकता है। अगर आप एक साल में 1.50 लाख किलो पेपर का प्रोडक्शन करते हैं तो 65 रुपए के हिसाब से आपका टर्नओवर लगभग 97.50 लाख रुपए होगा। अगर आप अपने सारे खर्च इसमें से निकाल दें तो आप एक साल में लगभग 10 से 12 लाख रुपए तक बचा सकते हैं।

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको मशीनरी पर लगभग 4.40 लाख रुपए खर्च करने होंगे जोकि सिर्फ एक बार का ही खर्च होगा। वहीं, अगर रॉ मैटीरियल की बात करें तो 7.13 लाख रुपए उसके लिए भी खर्च होंगे। बाकी अगर अन्य खर्चों की बात करें तो उसमें ट्रांसपोर्ट, कंज्यूमूबल, टेलिफोन, स्टेशनरी, मेंटिनेंस, बिजली आदि मिलाकर पहली बार में आपको लगभग 11 लाख रुपए का निवेश करना होगा।

यह भी पढ़े :

# मात्र 5 हजार की लागत से शुरू होंगे ये 3 बिजनेस, देंगे अच्छा मुनाफा

# जन-औषधि केन्द्र से हर महीनें होगी लाखों की कमाई, सरकार करेगी आपकी मदद

# शुरू करने जा रहे हैं नया कारोबार, बचें इन 5 गलतियों से

# सिर्फ 50 हजार से शुरू होगा यह बिजनेस, हर महीने देगा मोटी कमाई, जानें क्या करना होगा आपको

# बहुत कम इन्वेस्टमेंट में शुरू कर सकते है ये 4 बिज़नस, बनेंगे आप खुद मालिक

Advertisement