career4education.com

Advertisement

  • CBSE : स्टूडेंट्स के लिए खुशखबरी, परीक्षा में ले जा सकेंगे कैलकुलेटर

CBSE : स्टूडेंट्स के लिए खुशखबरी, परीक्षा में ले जा सकेंगे कैलकुलेटर

By: C4E Team Thu, 23 Jan 2020 10:39 AM

CBSE : स्टूडेंट्स के लिए खुशखबरी, परीक्षा में ले जा सकेंगे कैलकुलेटर

फ़रवरी महीने में केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की 10वीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षाएं शुरू होने जा रहीं हैं. इस परीक्षा को लेकर बोर्ड द्वारा एक नोटिस जारी कर सूचना दी गई हैं कि विद्यार्थी कक्षा 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा में कैलकुलेटर लेकर जा सकते हैं। इसमें कहा गया है कि 'कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा 2020 में बोर्ड ने उन छात्रों को बेसिक कैलकुलेटर ले जाने की अनुमति देने का फैसला किया है, जो विशेष रूप से सक्षम बच्चों की श्रेणी में आते हैं। यानी सीएसडब्ल्यूएन (CSWN - Children with Special Needs) की श्रेणी में आते हैं।' सीबीएसई के परीक्षा नियंत्रक सन्यम भारद्वाज ने इस संबंध में स्कूलों को पत्र भेजा है।

बोर्ड द्वारा दी गई इस सुविधा का लाभ सिर्फ वे छात्र-छात्राएं उठा सकते हैं, जो पहले से ही सीएसडब्ल्यूएन श्रेणी के तहत 2020 परीक्षा के लिए पंजीकृत हैं। इस सुविधा का लाभ लेने के लिए ऐसे छात्र-छात्राओं को अपने स्कूलों के पास 28 जनवरी 2020 तक आवेदन करना है। इसके बाद संंबंधित स्कूलों के प्राचार्य उन आवेदनों को संबंधित सीबीएसई क्षेत्रीय कार्यालय में भेजेंगे।

सीबीएसई ने कहा है कि जो छात्र-छात्राएं विशेष रूप से सक्षम बच्चों की श्रेणी में आते हैं, लेकिन इसके तहत पंजीकृत नहीं हैं, उन्हें बोर्ड द्वारा दी गई इस सुविधा का लाभ परीक्षा के दौरान नहीं मिल सकेगा। गौरतलब है कि साल 2018 की परीक्षा के दौरान सीबीएसई ने विशेष रूप से सक्षम श्रेणी के तहत आने वाले बच्चों को कंप्यूटर और लैपटॉप का इस्तेमाल करने की छूट दी थी।

यह भी पढ़े :

# CBSE : जारी हुए कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र, इस तरह करें डाउनलोड

# CBSE : कंपार्टमेंट परीक्षा की डेटशीट हुई जारी, 22 सितंबर से होगी शुरुआत

# CBSE : 10वीं और 12वीं बोर्ड की कंपार्टमेंट परीक्षाएं सितंबर में हो सकती हैं आयोजित

# CBSE : इस तरह करवा सकेंगे अपनी मार्कशीट में सुधार

# CBSE : सक्रिय हुआ पुनर्मूल्यांकन प्रक्रिया का लिंक, शुल्क के साथ जानें पूरी प्रक्रिया

Advertisement