career4education.com

Advertisement

  • CBSE: बोर्ड परीक्षाओं को लेकर जारी किए गए महत्वपूर्ण निर्देश, 10वीं-12वीं के स्टूडेंट्स जरूर दे ध्यान

CBSE: बोर्ड परीक्षाओं को लेकर जारी किए गए महत्वपूर्ण निर्देश, 10वीं-12वीं के स्टूडेंट्स जरूर दे ध्यान

By: C4E Team Tue, 22 Oct 2019 3:41 PM

CBSE: बोर्ड परीक्षाओं को लेकर जारी किए गए महत्वपूर्ण निर्देश, 10वीं-12वीं के स्टूडेंट्स जरूर दे ध्यान

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा हाल ही में बोर्ड परीक्षाओं को लेकर सैंपल पेपर जारी किए गए थे ताकि स्टूडेंट्स को कोई तकलीफ ना हो और वे अच्छे से अपनी तैयारी कर सकें। इसी कड़ी में अब बोर्ड द्वारा महत्वपूर्ण दिशा निर्देश जारी किए गई है जो स्कूलों, शिक्षकों और छात्रों तीनों के लिए बहुत जरूरी हैं। बोर्ड ने कहा हैं की वे एनसीईआरटी की पूरी किताब का अध्ययन जरूर करें। साथ ही बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर परीक्षा के लिए दिया गया सिलेबस ही फॉलो करें।

दरअसल, सीबीएसई (CBSE) के संज्ञान में आया है कि एनसीईआरटी (NCERT) की किताबों में कुछ जगहों पर यह उल्लेख किया गया है कि 'वह हिस्सा मूल्यांकन के लिए नहीं है'। यानी परीक्षा में इससे सवाल नहीं पूछे जाएंगे। ऐसी जानकारी एनसीईआरटी किताबों में बने कई बॉक्स में भी उपलब्ध कराई गई है। इससे बच्चों (Students) में भ्रम की स्थिति उत्पन्न हो रही है कि इससे संबंधित प्रश्न परीक्षा में आएंगे या नहीं। इस पर सीबीएसई ने स्पष्ट कर दिया है कि बच्चे पूरा पाठ्यक्रम पढ़ें और पुस्तकों का कोई भी हिस्सा ना छोड़ें।

बोर्ड ने जरूरी सूचना जारी करते हुए बताया है कि खासतौर पर सीबीएसई की बोर्ड परीक्षाओं के लिए एनसीईआरटी का पूरा पाठ्यक्रम जरूरी है। इसी के आधार पर छात्रों का मूल्यांकन किया जाएगा। इसलिए बोर्ड ने छात्रों को एनसीईआरटी का पाठ्यक्रम (Syllabus) ध्यानपूर्वक पढ़ने की सलाह दी है। बोर्ड ने स्कूलों को भी सूचना जारी करते हुए कहा है कि वह 10वीं व 12वीं का पूरा पाठ्यक्रम छात्रों को जरूर पढ़ाएं। सीबीएसई के परीक्षा नियंत्रक डॉ। संयम भारद्वाज की ओर से इस संबंध में सभी स्कूल प्रिंसिपल को जानकारी भेजी गई है। स्कूलों व छात्रों को सलाह दी गई है कि वह सीबीएसई की वेबसाइट पर उपलब्ध दसवीं व बारहवीं के पाठ्यक्रम को जरूर देखें।

यह भी पढ़े :

# CBSE: कक्षा 3 से 12 तक के छात्रों के लिए की गई स्टोरी टेलिंग प्रतियोगिता की शुरुआत, नेशनल लेवल पर मिलेगा मेडल व सर्टिफिकेट

# CBSE: 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा में इतने अंक लाना जरूरी, पैटर्न में किया गया बदलाव

# CBSE: जारी हुआ प्री-बोर्ड परीक्षा का शेड्यूल, 16 दिसंबर से होगा आगाज

# ममता बनर्जी ने उठाए केंद्र सरकार पर सवाल, केवल गुजराती में ही क्यों जेईई परीक्षा?

# सीबीएसई बोर्ड की प्रैक्टिकल परीक्षाओं का शेड्यूल हुआ जारी, सख्त निर्देशों के साथ होगी संपन्न

Advertisement