career4education.com

Advertisement

  • CBSE: बोर्ड परीक्षाओं को लेकर जारी किए गए महत्वपूर्ण निर्देश, 10वीं-12वीं के स्टूडेंट्स जरूर दे ध्यान

CBSE: बोर्ड परीक्षाओं को लेकर जारी किए गए महत्वपूर्ण निर्देश, 10वीं-12वीं के स्टूडेंट्स जरूर दे ध्यान

By: C4E Team Tue, 22 Oct 2019 3:41 PM

CBSE: बोर्ड परीक्षाओं को लेकर जारी किए गए महत्वपूर्ण निर्देश, 10वीं-12वीं के स्टूडेंट्स जरूर दे ध्यान

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा हाल ही में बोर्ड परीक्षाओं को लेकर सैंपल पेपर जारी किए गए थे ताकि स्टूडेंट्स को कोई तकलीफ ना हो और वे अच्छे से अपनी तैयारी कर सकें। इसी कड़ी में अब बोर्ड द्वारा महत्वपूर्ण दिशा निर्देश जारी किए गई है जो स्कूलों, शिक्षकों और छात्रों तीनों के लिए बहुत जरूरी हैं। बोर्ड ने कहा हैं की वे एनसीईआरटी की पूरी किताब का अध्ययन जरूर करें। साथ ही बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर परीक्षा के लिए दिया गया सिलेबस ही फॉलो करें।

दरअसल, सीबीएसई (CBSE) के संज्ञान में आया है कि एनसीईआरटी (NCERT) की किताबों में कुछ जगहों पर यह उल्लेख किया गया है कि 'वह हिस्सा मूल्यांकन के लिए नहीं है'। यानी परीक्षा में इससे सवाल नहीं पूछे जाएंगे। ऐसी जानकारी एनसीईआरटी किताबों में बने कई बॉक्स में भी उपलब्ध कराई गई है। इससे बच्चों (Students) में भ्रम की स्थिति उत्पन्न हो रही है कि इससे संबंधित प्रश्न परीक्षा में आएंगे या नहीं। इस पर सीबीएसई ने स्पष्ट कर दिया है कि बच्चे पूरा पाठ्यक्रम पढ़ें और पुस्तकों का कोई भी हिस्सा ना छोड़ें।

बोर्ड ने जरूरी सूचना जारी करते हुए बताया है कि खासतौर पर सीबीएसई की बोर्ड परीक्षाओं के लिए एनसीईआरटी का पूरा पाठ्यक्रम जरूरी है। इसी के आधार पर छात्रों का मूल्यांकन किया जाएगा। इसलिए बोर्ड ने छात्रों को एनसीईआरटी का पाठ्यक्रम (Syllabus) ध्यानपूर्वक पढ़ने की सलाह दी है। बोर्ड ने स्कूलों को भी सूचना जारी करते हुए कहा है कि वह 10वीं व 12वीं का पूरा पाठ्यक्रम छात्रों को जरूर पढ़ाएं। सीबीएसई के परीक्षा नियंत्रक डॉ। संयम भारद्वाज की ओर से इस संबंध में सभी स्कूल प्रिंसिपल को जानकारी भेजी गई है। स्कूलों व छात्रों को सलाह दी गई है कि वह सीबीएसई की वेबसाइट पर उपलब्ध दसवीं व बारहवीं के पाठ्यक्रम को जरूर देखें।

यह भी पढ़े :

# CBSE 10th Result 2020 : 18 लाख विद्यार्थियों का इंतजार हुआ समाप्त, त्रिवेंद्रम का रिजल्ट रहा सबसे बेहतर

# CBSE 10th Result 2020 : 91.46 फीसदी रहा परीक्षा परिणाम, एसएमएस और IVRS से भी जान सकते हैं परिणाम

# CBSE 10th Result 2020 : कभी भी जारी हो सकता हैं परीक्षा परिणाम, देखें इस तरह

# CBSE 12th Result : क्या आप अपने परिणाम से हैं नाखुश, खुला हैं ऑप्शनल एग्जाम का विकल्प

# कल जारी होगा सीबीएसई दसवीं कक्षा का परिणाम, एचआरडी मंत्री निशंक ने दी जानकारी

Advertisement