career4education.com

Advertisement

  • CBSE : 15 जुलाई से पहले जारी होंगे परीक्षा परिणाम, इस तरह मिलेंगे अंक

CBSE : 15 जुलाई से पहले जारी होंगे परीक्षा परिणाम, इस तरह मिलेंगे अंक

By: C4E Team Fri, 26 June 2020 08:17 AM

CBSE : 15 जुलाई से पहले जारी होंगे परीक्षा परिणाम, इस तरह मिलेंगे अंक

कोरोना के कहर के चलते सीबीएसई द्वारा बोर्ड परीक्षाओं को स्थगित किया गया था और ये परीक्षाएं 1 जुलाई से 15 जुलाई के बीच आयोजित होनी थी। लेकिन कोरोना के कहर को देखते हुए सीबीएसई द्वारा दसवीं की परीक्षा को रद्द और 12वीं की परीक्षा के रिजल्ट तैयार करने के लिए चार सूत्रीय फार्मूला तैयार किया है। जो स्टूडेंट्स इससे असंतुष्ट रहते हैं वे वो बचे हुए पेपर की लिखित परीक्षा दोबारा दे सकेंगे। हालांकि, यह परीक्षा देश में कोरोना हालात ठीक होने पर ही आयोजित होगी। असेसमेंट के आधार पर तैयार किए जाने वाला रिजल्ट 15 जुलाई से पहले जारी होगा।

- जिन स्ट्रीम के छात्रों के 12वीं कक्षा के सभी पेपर हो गए हैं, उनका रिजल्ट सामान्य ढंग से तैयार होगा।

- जिन छात्रों ने तीन या उससे अधिक विषयों के पेपर दिए होंगे। ऐसे छात्रों का बेस्ट थ्री से असेसमेंट होगा। इसमें से जिन तीन विषयों में सबसे अधिक अंक होंगे, उससे बचे हुए पेपर वाले विषयों का अंक स्कोर (कुल अंकों का जोड़ और उसे तीन से भाग(डिवाइड) किया जाएगा) निकाला जाएगा।

- जिन छात्र ने तीन ही विषयों के पेपर दिए होंगे। ऐसे छात्रों का असेसमेंट बेस्ट टू (दो) से किया जाएगा। इसमें भी सबसे अधिक दो अंक लेने वाले विषयों के अंकों को जोड़ा जाएगा। इसके आधार पर बचे हुए पेपर का अंक स्कोर निकलेगा।

- जिन छात्रों ने सिर्फ एक या दो विषयों के पेपर ही दिए होंगे। ऐसे छात्रों के रिजल्ट तैयार करने के लिए उनके इन विषयों की परफारमेंस, इंटरनल प्रैक्टिकल असेसमेंट के अंकों को जोड़कर असेसमेंट होगा। हालांकि इस प्रकार में छात्रों की संख्या बेहद कम है और अधिकतर छात्र दिल्ली के ही हैं।

यह भी पढ़े :

# CBSE बोर्ड परीक्षा परिणाम को लेकर वायरल हो रही यह गलत अधिसूचना

# CBSE : इन कक्षाओं के सिलेबस में की जा रही 30 फीसदी कटौती

# छात्रों और शिक्षकों को डिजिटल सुरक्षा सिखाएंगे CBSE और Facebook

# CBSE : अब नहीं होगी 10वीं और 12वीं की बची हुई परीक्षाएं, इस तरह तय होगा परिणाम

# CBSE : स्कूल के माध्यम से आवेदन कर बदल सकेंगे परीक्षा केंद्र

Advertisement