career4education.com

Advertisement

  • जानें आम बजट में शिक्षा और रोजगार से जुड़े प्लान, युवाओं के लिए बनेंगे तोहफा

जानें आम बजट में शिक्षा और रोजगार से जुड़े प्लान, युवाओं के लिए बनेंगे तोहफा

By: C4E Team Fri, 05 July 2019 6:30 PM

जानें आम बजट में शिक्षा और रोजगार से जुड़े प्लान, युवाओं के लिए बनेंगे तोहफा

आज मोदी सरकार-2 का पहला आम बजट देश की पहली महिला वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा पेश किया गया। इस बजट को लेकर युवाओं को बहुत आस थी कि शिक्षा और रोजगार से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण कदम लिए जाएंगे। इस ओर कदम बढाते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा शिक्षा और रोजगार का जिक्र भी किया गया और कई प्लान निर्धारित किए गए हैं। आज हम आपके लिए शिक्षा और रोजगार से जुड़ी इस बजट की महत्वपूर्ण बातों की जानकारी देने जा रहे हैं।

खेल में करियर
राष्ट्रीय खेल शिक्षा बोर्ड का गठन किया जाएगा। ताकि जो बच्चे, युवा खेल में करियर बनाना चाहते हैं, उन्हें मदद मिल सके।

400 करोड़
उच्च शिक्षा और शीर्ष संस्थानों के लिए बजट में 400 करोड़ रुपये खर्च किये जाने का प्रावधान किया गया है।

कौशल विकास
देश में स्किल्ड मैनपावर बढ़ाने के लिए एक करोड़ युवाओं को कौशल विकास की ट्रेनिंग दी जाएगी।

ऑनलाइन कोर्स
विभिन्न पाठ्यक्रमों के लिए ऑनलाइन कोर्स चलाने पर फोकस किया जाएगा। ताकि दूरस्थ क्षेत्रों में रहने या किसी अन्य कारण से किसी की पढ़ाई न रुके।

budget 2019,union budget 2019,finance minister nirmala sitaraman,education and employment related budget ,बजट 2019, आम बजट 2019, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, शिक्षा और रोजगार से जुड़ा बजट

नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति
नई शिक्षा नीति का ड्राफ्ट तैयार है। इसमें शिक्षा के क्षेत्र में बदलाव के लिए कई प्रावधान किये जाने का प्रस्ताव दिया गया है। बजट में वित्त मंत्री ने घोषणा की है कि सरकार जल्द ही नई शिक्षा नीति लाएगी।

नेशनल रिसर्च फाउंडेशन
देश में शोध की गुणवत्ता सुधारने और प्रौद्योगिती समेत अन्य क्षेत्रों में शोध को बढ़ावा देने के लिए नेशनल रिसर्च फाउंडेशन बनाया जाएगा।

स्टार्टअप के लिए टीवी प्रोग्राम
स्टार्टअप में मदद करने के लिए दूरदर्शन पर खास कार्यक्रम लाए जाएंगे।

स्कूल-कॉलेज
नई नीति में स्कूलों और कॉलेजों में भी कई बदलाव करने की योजना है।

स्टडी इंडिया
स्टडी इंडिया प्रोग्राम चलाया जाएगा। ताकि ज्यादा से ज्यादा विदेशी छात्र-छात्राओं को भारत में पढ़ने के लिए प्रेरित किया जा सके।

विदेश में नौकरी
भारत के युवाओं को विदेश में नौकरी में दिक्कत न आए, इसके लिए खास प्रशिक्षण कार्यक्रम चलाया जाएगा। इसके तहत युवाओं को विदेश में नौकरी के लिए प्रशिक्षित किया जाएगा।

विदेश से किताबें मंगवाना महंगा
अब विदेश से किताबें मंगवाना महंगा पड़ेगा। आम बजट में निर्मला सीतारमण ने घोषणा की है कि अब विदेश से किताबें मंगवाने पर 5 फीसदी ज्यादा कर देना होगा।

Advertisement