career4education.com

Advertisement

  • सरकार पेंशनरों को देने जा रही बड़ी सौगात, जल्द हो सकता हैं मेडिकल भत्ते का ऐलान!

सरकार पेंशनरों को देने जा रही बड़ी सौगात, जल्द हो सकता हैं मेडिकल भत्ते का ऐलान!

By: C4E Team Fri, 29 Nov 2019 12:52 PM

सरकार पेंशनरों को देने जा रही बड़ी सौगात, जल्द हो सकता हैं मेडिकल भत्ते का ऐलान!

केंद्र सरकार (Central Government) द्वारा कर्मचारी राज्‍य बीमा निगम (ESIC) के जरिए EPFO (Employee Provident Fund Organisation) से पेंशन पाने वाले पेंशनरों को बड़ी सौगात देने की तैयारी की जा रही हैं। लोकसभा में लेबर मिनिस्‍टर संतोष कुमार गंगवार ने कहा कि सरकार इस योजना पर काम कर रही है कि Employee Pension Scheme (EPS) पेंशनरों को 1000 रुपए महीना मेडिकल भत्‍ता दिया जाए। आपको बता दें कि केंद्र सरकार ने पहले अपने उन पेंशनरों को 1000 रुपए मेडिकल भत्‍ता (Fixed Medical Allowance) देने की मंजूरी दी थी, जिन्‍होंने अपने रिटायरमेंट के समय या उसके बाद FMA के लिए अप्‍लाई नहीं किया है।

इसका लाभ उन EPS पेंशनरों को मिलेगा जिनकी पेंशन EPS 95 में 1000 रुपए महीना है। साथ ही दिल्‍ली में रहने वाले EPS 95 पेंशनधारकों को भी इसका लाभ मिलेगा। हालांकि अभी इस पर अंतिम फैसला नहीं हुआ है। वित्‍त मंत्रालय के मुताबिक मौजूदा पेंशनर को FMA के लिए अप्‍लाई करने से पहले अंडरटेकिंग देनी होगी। केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनरों के लिए FMA 1 दिसंबर 1997 से लागू है। केंद्र सरकार ने इस भत्‍ते को पेंशनरों के लिए शुरू किया था।

आदेश में यह भी कहा गया है कि भविष्‍य में जो भी केंद्रीय कर्मचारी रिटायर होगा उसे भी FMA का लाभ मिलेगा। इसके लिए कर्मचारी को अपने पेंशन पेपर और FMA के लिए अलग से अप्‍लाई करना होगा। उस पेंशनर को रिटायरमेंट के पहले महीने से ही 1000 रुपए FMA मिलने लगेगा। शुरुआत में भत्‍ते की रकम 100 रुपए महीना थी, जिसे 7वां वेतन आयोग लागू होने के बाद डेढ़ साल बाद जुलाई 2017 में बढ़ाकर 1000 रुपए कर दिया गया था। अगर EPS पेंशनरों को भी मेडिकल भत्‍ता दिया जाएगा तो इससे उन्‍हें काफी मदद मिलेगी।

यह भी पढ़े :

# सातवां वेतन आयोग : सरकार ने दी कर्मचारियों को खुशियों की सौगात, 10 हजार रुपए महीने तक बढ़ेगी सैलेरी

# सातवां वेतन आयोग : सरकार ने बदला केंद्रीय कर्मचारियों के DA निर्धारित करने का तरीका

# सातवां वेतन आयोग : इन कर्मचारियों के 3 साल नौकरी पर बनने लगेगी पेंशन, NPS के नियम हुए सरल

# सातवां वेतन आयोग : इन लाखों कर्मचारियों के भत्तों को सरकार ने किया दोगुना, दौड़ी खुशी की लहर

# नौकरीपेशा लोगों को दिया मोदी सरकार ने बड़ा झटका, EPF की ब्याज दर में की कटौती

Advertisement