career4education.com

Advertisement

  • BPCL में 52.98% की हिस्सेदारी बेचकर सरकार जुटाना चाहती है 90 हजार करोड़ रुपये

BPCL में 52.98% की हिस्सेदारी बेचकर सरकार जुटाना चाहती है 90 हजार करोड़ रुपये

By: C4E Team Sat, 02 Jan 2021 5:11 PM

BPCL में 52.98% की हिस्सेदारी बेचकर सरकार जुटाना चाहती है 90 हजार करोड़ रुपये

भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड में अपनी 52.98% की हिस्सेदारी बेचकर केंद्र सरकार 90 हजार करोड़ रुपये जुटाना चाहती है। फिलहाल भारत पेट्रोलिय कॉर्पोरेशन लिमिटेड को खरीदने में तीन कपनियों ने रुचि दिखाई है। आपको बता दे, BPCL में सरकार की 52.98% हिस्सेदारी खरीदने के लिए माइनिंग क्षेत्र की दिग्गज कंपनी वेदांता ग्रुप (Vedanta Group) के साथ अमेरिका की दो प्राइवेट इक्विटी इनवेस्टर्स फर्म (PE Investors Firm) अपोलो ग्लोबल मैनेजमेंट (Apollo Global Management) और आई स्कावयर्ड कैपिटल (I Squared Capital) की इकाई थिंक गैस (Think Gas) ने भी दिलचस्पी दिखाई है। BPCL को खरीदने की बिडिंग प्रक्रिया में इन दोनों प्राइवेट प्लेयर्स के कूदने से कंपनी में सरकार की हिस्सेदारी खरीदने की प्रक्रिया कॉम्पिटिटिव और रोमांचक हो गई है। इससे BPCL का वैल्यूएशन ऊंची कीमत पर होने की सरकार की उम्मीद भी बढ़ गई है।

वहीं भारत पोट्रोलिय कॉर्पोरेशन लिमिटेड के शेयर की बात की जाए तो शुक्रवार को कंपनी के शेयर BSE में 0.54% की तेजी के साथ 383 रुपये प्रति शेयर के भाव पर बंद हुए। वहीं NSE पर इसके स्टॉक्स 0.37% की तेजी के साथ 382.50 रुपये प्रति शेयर के भाव पर बंद हुए। ऐसे में विशेषज्ञों ने BPCL के टारगेट प्राइस को मिड टर्म में प्रति शेयर 500 रुपये तक जाने की संभावना जताई है।

मिंट की खबर के अनुसार सरकार ने जो अपनी 52.98% की हिस्सेदारी के लिए 90 हजार करोड़ रुपये का लक्ष्य तय किया है। जिसमें BPCL की परिसंपत्तियां भी शामिल है। वहीं इस मामले से जुड़े अधिकारी ने बताया कि अगर कोई यह सोचता है कि केंद्र सरकार BPCL में अपनी हिस्सेदारी केवल उसके शेयर की मौजूदा कीमतों के आधार पर बेच देगी, तो वे गलत हैं। क्योंकि सरकार कंपनी का Asset Valuation भी देख रही है

सिर्फ एसेट्स बेचने से मिल जाएंगे 45,000 करोड़

अधिकारी ने कहा कि BPCL के पास इतनी संपत्ति है कि सरकार उसे बेचकर कंपनी के कोर बिजनेस से छेड़छाड़ किए बिना ही आसानी से 45,000 करोड़ रुपये जुटा सकती है।

Advertisement