career4education.com

Advertisement

  • CBSE के बाद अब गुजरात शिक्षा बोर्ड ने उठाया सिलेबस को लेकर यह महत्वपूर्ण कदम

CBSE के बाद अब गुजरात शिक्षा बोर्ड ने उठाया सिलेबस को लेकर यह महत्वपूर्ण कदम

By: C4E Team Thu, 09 July 2020 2:12 PM

CBSE के बाद अब गुजरात शिक्षा बोर्ड ने उठाया सिलेबस को लेकर यह महत्वपूर्ण कदम

कोरोना वायरस की वजह से लंबे समय से स्कूल बंद हैं और नए सत्र की शुरुआत हो चुकी हैं। ऐसे में ऑनलाइन पढ़ाई की मदद ली जा रही हैं। इस समय में बच्चों को पढ़ाई ना नुक्सान ना हो और उन पर भार ना पड़े इसके लिए सीबीएसई द्वारा 30 फीसदी सिलेबस कम करने का फैसला लिया गया था। ऐसा ही फैसला अब गुजरात सरकार द्वारा लिया गया है जिसके तहत गुजरात माध्यमिक और उच्चतर माध्यमिक शिक्षा बोर्ड को 9वीं से 12वीं तक के पाठ्यक्रम में 30 प्रतिशत की कमी करने का निर्देश दिया गया है।

शिक्षा मंत्री भूपेंद्र सिंह चुडासमा ने जानकारी दी, “बोर्ड को सरकार ने सिलेबस को कम करने के लिए काम शुरू करने के निर्देश दिए गए हैं। इसके लिए विषय विशेषज्ञों से सुझाव मांगे जाएंगे, जिसके बाद निर्णय लिया जाएगा कि क्या पाठ्यक्रम में क्या छोड़ा जाना है और क्या रखा जाना है। बोर्ड के अध्यक्ष ने कहा, “संशोधित पाठ्यक्रम को लेकर राज्य सरकार के साथ परामर्श करके जल्द ही निर्णय लिया जाएगा।

बोर्ड ने कहा है कि हमारा प्रयास यह सुनिश्चित करना होगा कि छात्र किसी भी महत्वपूर्ण चीज से चूक न जाएं। इसके लिए शिक्षाविदों से सलाह एक वेबिनार के माध्यम से मांगी जाएगी और पाठ्यक्रम के विषयों पर चर्चा की जाएगी। संभावना है कि एक सप्ताह के अंदर पाठ्यक्रमों में बदलाव को लेकर छात्रों और शिक्षण स्टाफ को सूचित किया जाएगा। बता दें कि पाठ्यक्रम के लिए पहले ही एक वेबिनार 6 जुलाई, 2020 को आयोजित किया जा चुका है। गुजरात बोर्ड जल्द ही सीबीएसई की तरह एक पाठ्यक्रम में बदलाव करके सबके सामने पेश किया है।

यह भी पढ़े :

# सितंबर तक खुल सकते हैं शिक्षण संस्थान, यह रह सकती हैं चरणबद्ध प्रक्रिया

# शैक्षणिक सत्र 2020-21 : बोर्ड परीक्षाएं समय पर कराई जाना प्राथमिकता, सत्र नहीं होगा शून्य

# नई शिक्षा नीति को लेकर UGC ने दिया विश्वविद्यालयों को यह निर्देश

# हरियाणा में संस्कृत स्कूल को लेकर शिक्षा मंत्री ने कही ये बात

# ICAI CA Exam 2020 : नवंबर की परीक्षा के लिए जारी हुआ आधिकारिक नोटिस, जानें मुख्य जानकारी

Advertisement