career4education.com

Advertisement

  • ICSI CS 2020 : घर पर रहकर ले सकते हैं 29 अगस्त को होने वाली CSEET परीक्षा में हिस्सा

ICSI CS 2020 : घर पर रहकर ले सकते हैं 29 अगस्त को होने वाली CSEET परीक्षा में हिस्सा

By: C4E Team Fri, 07 Aug 2020 11:02 AM

ICSI CS 2020 : घर पर रहकर ले सकते हैं 29 अगस्त को होने वाली CSEET परीक्षा में हिस्सा

वर्तमान समय में देश में कोरोना के चलते स्थिति विकट बनी हुई हैं जिसकी वजह से कई परीक्षाओं को स्थगित करना पड़ा हैं। बीते दिनों मई में आयोजित होने वाली CA परीक्षाओं को नवंबर की परीक्षाओं के साथ लेने का फैसला किया गया। लेकिन इंस्टीट्यूट ऑफ कंपनी सेक्रेटरीज ऑफ इंडिया (ICSI) द्वारा आईसीएसआई सीएस एग्जीक्यूटिव एंट्रेंस टेस्ट (CSEET) 29 अगस्त को ही कराया जाएगा जिसमें आप घर पर रहकर भी हिस्सा ले सकते हैं। ध्यान दें कि यह परीक्षा महामारी के कारण दूरस्थ प्रोक्टेड मोड के माध्यम से आयोजित किया जाएगा।

हर साल की तरह इस साल भी परीक्षण जुलाई में आयोजित किए जाने थे, लेकिन बाद में स्थगित कर दिए गए थे। इसके लिए आईसीएसआई ने एक अधिसूचना भी जारी की है। उसमें उन्होंने कहा है कि सभी पात्र उम्मीदवारों को घर या किसी अन्य सुविधाजनक स्थान से लैपटॉप या डेस्कटॉप के माध्यम से परीक्षण के लिए उपस्थित होने की अनुमति दी जाएगी। हालांकि स्मार्टफोन (मोबाइल) या टैबलेट आदि के माध्यम से परीक्षा देने में असमर्थ होंगे।

ICSI CSEET 2020: पेपर पैटर्न में बदलाव

- आईसीएसआई सीएस सीईईटी के पेपर पैटर्न में भी कुछ बदलाव हुए हैं।
- CSEET के ऑनलाइन टेस्ट भाग का कंप्यूटर-आधारित MCQ हिस्सा मौजूदा संरचना के अनुसार ही रहेगा।
- इसके अनुसार पेपर 4 में कुल 50 अंक होंगे, जिसमें करंट अफेयर्स, प्रेजेंटेशन और कम्युनिकेशन स्किल्स पर अलग-अलग प्रश्न होंगे। इसकी अधिक जानकारी संस्थान ने आधिकारिक वेबसाइट पर दी।
- बता दें कि हाल ही में इंस्टीट्यूट ऑफ कंपनी सेक्रेटरीज ऑफ इंडिया, आईसीएसआई (The Institute of Company Secretaries of India, ICSI) ने सीएस परीक्षा की तैयारी करने वाले छात्रों को सूचित किया था कि वह कंपनी सचिवों, सीएस जून 2020 की परीक्षाओं को सीएस दिसंबर 2020 परीक्षाओं के साथ मर्ज करेगा।
- बता दें कि जिन छात्रों को जून सत्र में उपस्थित होना था, उन्हें अब दिसंबर 2020 की परीक्षा में उपस्थित होने की अनुमति दी जाएगी।
- इसके लिए ICSI ने एक आधिकारिक बयान जारी किया है। बयान में लिखा गया है कि देश में कोरोनोवायरस के बढ़ते मामलों के साथ, बड़ी चुनौती भी बढ़ गई हैं।
- आईसीएसआई के लिए स्वास्थ्य और सुरक्षा हमेशा सर्वोपरि रही है।
- लॉकडाउन प्रतिबंधों और सामाजिक दूरी के मानदंडों के मद्देनजर, हमने दिसंबर 2020 की परीक्षाओं के साथ जून परीक्षा को मर्ज करने का फैसला किया है।

यह भी पढ़े :

# UGC NET 2020 : ख़त्म हुआ इंतजार, जारी किए गए प्रवेश पत्र, ऐसे करें डाउनलोड

# UGC NET 2020 : 24 सितंबर को होनी हैं परीक्षा, किस दिन जारी होंगे प्रवेश पत्र?

# ICSE ISC 2020 : जारी हुई कंपार्टमेंटल और इंप्रूवमेंट परीक्षा की अधिसूचना, 22 सितंबर तक करें आवेदन

# JEE Advanced 2020 : एक नहीं बल्कि चार केंद्र पर होगी इस बार जम्मू-कश्मीर में परीक्षा

# AFCAT 2020 : जारी हुए परीक्षा के प्रवेश पत्र, इस तरह कर सकते हैं डाउनलोड

Advertisement