career4education.com

Advertisement

  • 10वीं बोर्ड परीक्षा में छात्र ने बनाया टिकटॉक वीडियो, किया पुलिस के हवाले

10वीं बोर्ड परीक्षा में छात्र ने बनाया टिकटॉक वीडियो, किया पुलिस के हवाले

By: C4E Team Fri, 21 Feb 2020 9:00 PM

10वीं बोर्ड परीक्षा में छात्र ने बनाया टिकटॉक वीडियो, किया पुलिस के हवाले

पूरे देशभर में परीक्षा का माहौल हैं जहां सीबीएसई की बोर्ड परीक्षाएं चल रही हैं वहीँ कई स्टेट बोर्ड की परीक्षाएं भी जारी हैं। इसके लिए बोर्ड द्वारा पहले से ही दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं ताकि किसी भी प्रकार की कोई परेशानी ना हो। लेकिन कुछ परीक्षार्थी अपनी मनमानियों से बाज नहीं आ रहे हैं। ऐसा ही कुछ देखने को मिला पश्चिम बंगाल में एक छात्र की बोर्ड परीक्षा के दौरान जिसने प्रश्नपत्र का टिकटॉक वीडियो बनाते पकड़ा गया है। अधिकारियों का कहना है कि 10वीं कक्षा की अंग्रेजी विषय की बोर्ड परीक्षा थी। जैसे ही परीक्षार्थियों को प्रश्नपत्र बांटे गए, इस छात्र ने अपने पास से मोबाइल फोन निकाला, प्रश्नपत्र के तीन पन्नों की फोटो क्लिक की और उसे टिकटॉक एप पर एडिट करने लगा। उसने इस वीडियो में बॉलीवुड की म्यूजिक भी डाली और वीडियो पूरा बनाकर टिकटॉक पर अपलोड कर दिया। ये सब उसने क्लासरूम में बैठे-बैठे ही किया।

ये मामला पश्चिम बंगाल माध्यमिक बोर्ड परीक्षा के दौरान मालदा जिला में स्थित बैद्यनाथपुर हाई स्कूल का है। अधिकारियों का कहना है कि उसे ऐसा करते हुए तुरंत पकड़ लिया गया और पुलिस के हवाले कर दिया गया। गुरुवार को छात्र को डिस्ट्रिक जुवेनाइल जस्टिस बोर्ड के सामने पेश किया जाएगा। वहीं, जिला शिक्षा विभाग के सूत्रों का कहना है कि छात्र की परीक्षा रद्द कर दी गई है और उसे परीक्षा से निष्कासित कर दिया गया है।

छात्र द्वारा बनाया गया वीडियो भी बुधवार दोपहर करीब 12 बजे से (परीक्षा शुरू होने के एक घंटे के अंदर) सोशल मीडिया में वायरल होने लगा, जिसमें कुछ मल्टीपल च्वाइस और निबंध के सवाल दिख रहे हैं। इसके साथ ही परीक्षा केंद्र में छात्र मोबाइल लेकर कैसे घुसा, इसकी भी जांच की जा रही है। अधिकारियों का कहना है कि एसपी आलोक रजौरिया खुद इस जांच का नेतृत्व कर रहे हैं कि परीक्षा केंद्र पर सुरक्षा में कहां चूक हुई।

हालांकि पश्चिम बंगाल माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (WBBSE) का कहना है कि जिस प्रश्नपत्र का वीडियो वायरल हो रहा है, उसमें दिखने वाले सभी प्रश्न वास्तविक प्रश्नपत्र से नहीं मिलते। साथ ही वायरल वीडियो वाले प्रश्नपत्र में बोर्ड का लोगो भी नहीं है।

यह भी पढ़े :

# NEET 2020 : विभाग द्वारा जारी किया गया सिलेबस को लेकर अहम नोटिस

# RRB NTPC : करोड़ों उम्मीदवारों को यह जानकारी कर सकती हैं नाखुश, आइये जानें

# JEE Main 2020: मई के आखिरी हफ्ते में परीक्षा की संभावना, 15 अप्रैल के बाद आएंगे प्रवेश पत्र

# Bihar Board Result 2020 : 14 अप्रैल तक स्थगित किया गया दसवीं कक्षा की कॉपियों का मूल्यांकन

# CLAT 2020 Exam : विभाग द्वारा बदली गई परीक्षा से जुड़ी मुख्य तारीखें, क्लिक कर जानें

Advertisement