career4education.com

Advertisement

  • शुरू होने जा रही हैं IIT और NIT में प्रवेश के लिए ज्वाइंट काउंसलिंग, जानें पूरी जानकारी

शुरू होने जा रही हैं IIT और NIT में प्रवेश के लिए ज्वाइंट काउंसलिंग, जानें पूरी जानकारी

By: C4E Team Mon, 10 June 2019 12:33 PM

शुरू होने जा रही हैं IIT और NIT में प्रवेश के लिए ज्वाइंट काउंसलिंग, जानें पूरी जानकारी

देशभर के इंजीनियरिंग संस्थाओं में प्रवेश के लिए JEE की परीक्षा आयोजित कराई गई थी और अब इसके लिए ज्वाइंट काउंसलिंग की प्रक्रिया शुरू होने जा रही हैं। ग्रेटर नोएडा में हुई बैठक के मुताबिक़ 16 जून ज्वाइंट काउंसलिंग से दाखिले की प्रक्रिया की शुरुआत हो जाएगी। काउंसलिंग के विभिन्न राउंड किए जाएंगे और स्टूडेंट्स को कॉलेज में प्रवेश दिया जाएगा। इसी के साथ ही इस बैठक में कई अहम फैसले भी लिए गए। तो आइये जानते है इससे जुड़ी पूरी जानकारी के बारे में

ज्वाइंट सीट एलोकेशन के तहत 16 जून को ज्वाइंट काउंसलिंग विंडो ओपन हो जाएगी। छात्रों को विंडो ओपन होते ही काउंसलिंग के लिए रजिस्ट्रेशन और कोर्स का चयन करना होगा। ज्वाइंट सीट एलोकेशन अथॉरिटी की बैठक में सहमति, ईडब्ल्यूएस कोटा इसी सत्र से लागू, देश के आईआईटी, एनआईटी समेत केंद्र सरकार के उच्च शिक्षण संस्थानों में बीटेक-प्रोग्राम में ज्वाइंट काउंसलिंग से दाखिले की दौड़ 16 जून से शुरू होगी।

ग्रेटर नोएडा में रविवार को ज्वाइंट एडमिशन बोर्ड (जेईई एडवांस 2019) और सेंट्रल सीट एलोकेशन बोर्ड 2019 व ज्वाइंट सीट एलोकेशन अथॉरिटी की बैठक में यह फैसला हुआ है। आईआईटी, एनआईटी समेत सभी अन्य शिक्षण संस्थानों में शैक्षणिक सत्र से ईडब्ल्यूएस कोटे के तहत अतिरिक्त सीटों पर दाखिले होंगे।

ज्वाइंट सीट एलोकेशन के तहत ज्वाइंट काउंसलिंग के लिए 6 से 7 राउंड आयोजित होंगे। इसमें यदि सीट खाली रह जाती हैं तो स्पॉट राउंड काउंसलिंग भी होगी। आईआईटी, एनआईटी समेत अन्य शिक्षण संस्थानों में कुल कितनी सीटों पर दाखिला होगा, इस पर आखिरी फैसला होना बाकी है।

यह भी पढ़े :

# SSC GD Constable Result 2019: शुक्रवार को जारी किए जाएंगे नतीजे, अगला पडाव होगा फिजिकल टेस्ट

# जारी किए गए सीबीएसई कंपार्टमेंट परीक्षा के प्रवेश पत्र, इस तरह करें डाउनलोड

# इलाहाबाद विश्वविद्यालय द्वारा की गई प्रवेश परीक्षाओं के परिणामों की घोषणा, डायरेक्ट लिंक से करें नतीजों की जाँच

# CBSE 12th Revalueation 2019: कॉपी जांच में चूक बनी तनीषा के मेरिट से वंचित रहने का कारण, पुनर्मूल्यांकन में मिली सफलता

# RTI सूचना: नीट काउन्सलिंग से केंद्र सरकार को हुई थी 15.50 करोड़ रुपए की कमाई

Advertisement