career4education.com

Advertisement

  • मुख्यमंत्री कमलनाथ ने की षंजन थम्मा की तारीफ़, दोनों हाथों से लिखती हैं 3 साल की यह बच्ची

मुख्यमंत्री कमलनाथ ने की षंजन थम्मा की तारीफ़, दोनों हाथों से लिखती हैं 3 साल की यह बच्ची

By: C4E Team Mon, 02 Dec 2019 6:04 PM

मुख्यमंत्री कमलनाथ ने की षंजन थम्मा की तारीफ़, दोनों हाथों से लिखती हैं 3 साल की यह बच्ची

कहते हैं ना कि कुछ बच्चों में प्रतिभा अपने जन्म से ही होती हैं। ऐसा ही कुछ देखने को मिल रहा हैं मध्यप्रदेश की 3 साल की बच्ची षंजन थम्मा जिसने इस उम्र में दोनों हाथों से लिखने का रिकॉर्ड बना लिया हैं। बहुमुखी प्रतिभा की धनी षंजन थम्मा को दुनिया के 247 देशों में से 235 देशों और उनकी राजधानी के नाम मुह जबानी याद हैं। मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री षंजन थम्मा से मिले और उनकी उपलब्धियों के बारे में बात की। मुख्यमंत्री कार्यालय मध्य प्रदेश ने ट्वीट कर लिखा, ''मुख्यमंत्री श्री कमल नाथ से "यंगेस्ट एक्टिवट्रेक्स्ट्रस राइटर" रिकार्ड बनाने वाली षंजन थम्मा ने मुलाकात की। मुख्यमंत्री ने कहा कि धन्य है हमारा प्रदेश की इतनी अद्वितीय प्रतिभा हमारे यहां हैं।''

मुख्यमंत्री कार्यालय मध्य प्रदेश ने अपने फेसबुक पेज पर लिखा कि मुख्यमंत्री को षंजन की माता मानसी ने बताया कि जब वह 10 महीने की थी तभी से दोनों हाथ से लिखने के साथ ही 1 से 10 तक की गिनती इसे याद थी। साइंस, राजनीति और दुनिया के भूगोल की षंजन को गहरी समझ और जानकारी है। षंजन का पहला रिकार्ड 2 साल 11 माह में बना जब वह दोनों हाथों से लिखने लगी थी।

दूसरा रिकार्ड इतनी ही कम उम्र में राष्ट्रीय गीत, राष्ट्रीय गान के साथ ही सारे जहां से अच्छा हिन्दुस्तान उसे पूरा याद होने के कारण बना। षंजन को वर्ल्ड ऑफ रिकार्ड इंडिया और एशिया बुक ऑफ रिकार्ड मिल चुका है। उनकी अपनी खुद की 250 किताबों की लाइब्रेरी है।

बता दें कि षंजन तीन साल की है और वह नर्सरी में हैं लेकिन उसे नवीं कक्षा का पूरा ज्ञान हैं। षंजन की मां सॉफ्टवेयर इंजीनियर हैं और पिता श्रीधर थम्मा एयर फोर्स में हैं। षंजन की प्रतिभा को सहेजने और संवारने के लिए मां ने अपनी नौकरी छोड़ दी। अब वह बीएड कर रही हैं ताकि वे स्वंय उसकी अधिकृत शिक्षिका बन सके।

Advertisement