career4education.com

Advertisement

  • 31 मार्च के बाद जारी होगी जेईई मेन परीक्षा की नई तारीख

31 मार्च के बाद जारी होगी जेईई मेन परीक्षा की नई तारीख

By: C4E Team Tue, 24 Mar 2020 11:54 AM

31 मार्च के बाद जारी होगी जेईई मेन परीक्षा की नई तारीख

कोरोना वायरस के चलते देशभर की सभी परीक्षाओं को स्थगित किया गया हैं। इसी कड़ी में नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) द्वारा आयोजित की जाने वाली जेईई मेन 2020 परीक्षा भी स्थगित की गई थी जिसके परीक्षा की घोषणा की तिथि 31 मार्च के बाद जारी होनी हैं। उम्मीद की जा रही हैं कि 31 मार्च के बाद जारी अप्रैल के अंत तक आयोजित होगी। हालांकि यह तभी संभव होगा जब कोरोना वायरस से बचाव पर देशभर में हालात सामान्य होंगे। यदि हालात नहीं सुधरे तो परीक्षा अप्रैल की बजाय मई में कराई सकती है। एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक, कोरोना वायरस के चलते एनटीए ने केंद्र सरकार के आग्रह पर पांच से 11 अप्रैल के बीच दो शिफ्टों में आयोजित होने वाली जेईई मेन परीक्षा को स्थगित कर दिया था। फिलहाल 31 मार्च तक देश के सभी शिक्षण संस्थान बंद हैं।

इसलिए परीक्षा की नई तिथि की घोषणा भी 31 मार्च के बाद ही होगी। हालांकि यह सब देशभर में उस समय की स्थिति पर निर्भर करेगा। छात्रों से आग्रह किया गया है कि वे घर पर बैठकर परीक्षा की तैयारी कर सकते हैं। पिछली परीक्षा के प्रश्नपत्र वेबसाइट पर अपलोड हैं। इनके माध्यम से भी तैयारी की जा सकती है।

देशभर के आईआईटी, एनआईटी, आईआईआईटी, इंजीनियरिंग कॉलेजों में बीटेक, आर्किटेक्चर और प्लानिंग प्रोग्राम में दाखिले के लिए जेईई मेन परीक्षा आयोजित की जाती है। एनटीए जेईई मेन परीक्षा साल में दो बार आयोजित करता है। इसमें जनवरी और अप्रैल में परीक्षा आयोजित होती है। छात्र इन दोनों परीक्षाओं में भाग ले सकते हैं। हालांकि दोनों परीक्षाओं के बेस्ट स्कोर के आधार पर जेईई मेन 2020 की मेरिट बनती है।

इसी मेरिट के आधार पर आईआईटी में दाखिले के लिए जेईई एडवांस्ड के लिए ढाई लाख छात्र चयनित होंगे। इसके अलावा इंजीनियरिंग कॉलेजों में दाखिला भी इसी मेरिट स्कोर से होगा। जनवरी और अप्रैल परीक्षा में करीब 18,65,063 छात्र रजिस्टर्ड हुए हैं।

यह भी पढ़े :

# NEET 2020 : विभाग द्वारा जारी किया गया सिलेबस को लेकर अहम नोटिस

# RRB NTPC : करोड़ों उम्मीदवारों को यह जानकारी कर सकती हैं नाखुश, आइये जानें

# JEE Main 2020: मई के आखिरी हफ्ते में परीक्षा की संभावना, 15 अप्रैल के बाद आएंगे प्रवेश पत्र

# Bihar Board Result 2020 : 14 अप्रैल तक स्थगित किया गया दसवीं कक्षा की कॉपियों का मूल्यांकन

# CLAT 2020 Exam : विभाग द्वारा बदली गई परीक्षा से जुड़ी मुख्य तारीखें, क्लिक कर जानें

Advertisement