career4education.com

Advertisement

  • सीएस में प्रवेश के लिए बदले गए नियम, अब देनी होगी परीक्षा

सीएस में प्रवेश के लिए बदले गए नियम, अब देनी होगी परीक्षा

By: C4E Team Thu, 27 Feb 2020 5:59 PM

सीएस में प्रवेश के लिए बदले गए नियम, अब देनी होगी परीक्षा

हाल ही में कंपनी सचिव (CS) में दाखिले के लिए होने वाली प्रवेश प्रक्रिया में बदलाव किया गया हैं जिसके तहत अब भारतीय कंपनी सचिव संस्थान के इस कोर्स में पंजीकरण यानी दाखिले के लिए अब प्रवेश परीक्षा देनी ही होगी। पहले स्नातक उत्तीर्ण छात्रों को सीधे एक्जीक्यूटिव प्रोग्राम में दाखिला मिल जाता था जिसे अब संस्थान में बंद कर दिया हैं।

पहले इंटर उत्तीर्ण छात्रों को फाउंडेशन कार्यक्रम को उत्तीर्ण करने के बाद ही सीएस के एक्जीक्यूटिव प्रोग्राम करने की अनुमति मिलती थी। पंजीकरण और परीक्षा के माह के बीच करीब नौ महीने का अंतराल होता था। वहीं स्नातक उत्तीर्ण छात्रों को सीधे एक्जीक्यूटिव प्रोग्राम में दाखिला मिल जाता था। उन्होंने बताया कि संस्थान ने अब इन दोनों नियमों को हटा दिया है।

अब छात्रों को कंपनी सेक्रेटरी एक्जीक्यूटिव एंट्रेंस टेस्ट (सीएसईईटी) देना होगा। चाहे इंटर उत्तीर्ण हो या फिर स्नातक उत्तीर्ण, दोनों तरह के योग्यताधारी छात्रों को यह टेस्ट देना अनिवार्य है। इसके बाद ही उन्हें एक्जीक्यूटिव कार्यक्रम में दाखिला दिया जाएगा। संशोधन के बाद अब स्नातक उत्तीर्ण छात्रों को सीधे दाखिला नहीं मिलेगा। ऐसे में अब छात्र दाखिले के लिए स्नातक उत्तीर्ण होने का इंतजार नहीं करेंगे।

यह भी पढ़े :

# CBSE : 31 लाख स्टूडेंट्स को मिली राहत, विभाग ने लिया यह फैसला

# मध्य प्रदेश बोर्ड : सिर्फ मुख्य विषयों की परीक्षाओं का होगा आयोजन

# NEET 2020 : विभाग द्वारा जारी किया गया सिलेबस को लेकर अहम नोटिस

# RRB NTPC : करोड़ों उम्मीदवारों को यह जानकारी कर सकती हैं नाखुश, आइये जानें

# JEE Main 2020: मई के आखिरी हफ्ते में परीक्षा की संभावना, 15 अप्रैल के बाद आएंगे प्रवेश पत्र

Advertisement