career4education.com

Advertisement

  • जन-औषधि केन्द्र से हर महीनें होगी लाखों की कमाई, सरकार करेगी आपकी मदद

जन-औषधि केन्द्र से हर महीनें होगी लाखों की कमाई, सरकार करेगी आपकी मदद

By: C4E Team Mon, 24 Feb 2020 6:21 PM

जन-औषधि केन्द्र से हर महीनें होगी लाखों की कमाई, सरकार करेगी आपकी मदद

देखा जाता हैं की लोग हमेशा अपने लिए किसी ऐसे बिजनेस की तलाश में रहते हैं जिसमें कम नुकसान का अंदेशा हो और अच्छी कमाई हो। इस कड़ी में आज हम आपके लिए एक ऐसा ही बिजनेस लेकर आए हैं जिसमें सरकार भी आपकी मदद करेंगी। हम बात कर रहे हैं मोदी सरकार की जन-औषधि केन्द्र योजना के बारे में जिसमें मरीजों को मार्केट से कम दाम में दवाई मिलेगी। इस योजना के अंतर्गत अभी तक 6000 जन औषधि केन्द्र खोले जा चुके हैं एवं एक हजार केंन्द्र और खोलने की योजना बनाई जा रही हैं।

सरकार करती है मदद
जन औषधि केन्द्र खोलने के लिए आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इस केंद्र को खोलने के लिए आपको बहुत ज्यादा रुपए नहीं लगाने होंगे। इसके अलावा आपको हर महीने अच्छा कमीशन भी मिलेगा। बता दें कि सरकार ये केंद्र खोलने पर आपको 2.5 लाख रुपए तक की मदद भी देती है। तो आप इस केंद्र को आसानी से खोल सकते हैं।

मिलता है इतना मुनाफा
जन औषधि केंद्र से दवाओं की बिक्री से 20 फीसदी तक का मुनाफा मिलता है। इसके अलावा हर महीने होने वाली बिक्री पर अलग से 15 फीसदी का इंसेंटिव भी मिलता है, हालांकि इंसेंटिव की अधिकतम सीमा 10,000 रुपए महीना तय है। बता दें आपको यह इंसेंटिव तब तक मिलेगा जब तक कि 2.5 लाख रुपए पूरे न हो जाएं।

कौन खोल सकता है
बता दें इस केंद्र को खोलने के लिए कोई भी व्यक्ति बेरोजगार फार्मासिस्ट, डॉक्टर, रजिस्टर्ड मेडिकल प्रैक्टिशनर अप्लाई कर सकता है। इसके अलावा ट्रस्ट, एनजीओ, प्राइवेट हॉस्पिटल, सोसायटी और सेल्फ हेल्प ग्रुप के लोग भी जन औषधि केंद्र को खोल सकते हैं। वहीं, राज्य सरकारों की ओर से नॉमिनेट एजेंसी जनऔषधि केन्द्र खोल सकती हैं।

यहां से करें अप्लाई
जन औषधि केन्द्र खोलने के लिए आपको सबसे पहले रिटेल ड्रग सेल्स का लाइसेंस लेना होगा। इसके अलावा आपके पास 120 वर्ग फुट की दुकान भी होनी चाहिए। जन औषधि केन्द्र के लिए आप इस लिंक पर क्लिक करके https://janaushadhi.gov.in/ फार्म डाउनलोड कर सकते हैं। इस फार्म में आपको सभी डिटेल भरनी होगी इसके बाद आपको आवेदन ब्यूरो ऑफ फॉर्मा पब्लिक सेक्टर अंडरटेकिंग ऑफ इंडिया के जनरल मैनेजर (एएंडएफ) में जमा करना होगा। इसके बाद पूरी जांच की जाएगी।

सरकार करेगी मदद
जब आपको सरकार की ओर से दुकान खोलने की मंजूरी मिल जाएगी तो आपको सबसे पहले 1 लाख रुपए की दवाइयां खरीदनी होगी। बाद में सरकार की ओर से इन दवाइंयों की राशि का रीइंबर्समेंट कर दिया जाएगा। इसके अलावा सरकार आपको रैक, डेस्क आदि बनवाने के लिए और फ्रिज जैसे कई जरूरी सामान खरीदने के लिए एक लाख रुपए की आर्थिक मदद भी करेगी।

यह भी पढ़े :

# मात्र 5 हजार की लागत से शुरू होंगे ये 3 बिजनेस, देंगे अच्छा मुनाफा

# शुरू करने जा रहे हैं नया कारोबार, बचें इन 5 गलतियों से

# सिर्फ 50 हजार से शुरू होगा यह बिजनेस, हर महीने देगा मोटी कमाई, जानें क्या करना होगा आपको

# बहुत कम इन्वेस्टमेंट में शुरू कर सकते है ये 4 बिज़नस, बनेंगे आप खुद मालिक

Advertisement