career4education.com

Advertisement

  • अच्छी तैयारी के बावजूद भी मिल सकती है परीक्षा में असफलता, पढाई के अलावा इन 4 चीजों पर जरूर दे ध्यान

अच्छी तैयारी के बावजूद भी मिल सकती है परीक्षा में असफलता, पढाई के अलावा इन 4 चीजों पर जरूर दे ध्यान

By: C4E Team Mon, 11 Nov 2019 3:13 PM

अच्छी तैयारी के बावजूद भी मिल सकती है परीक्षा में असफलता, पढाई के अलावा इन 4 चीजों पर जरूर दे ध्यान

हर साल करोड़ों स्टूडेंट्स किसी ना किसी परीक्षा की तयारी करते हैं और उसमें अच्छे अंकों के साथ सफलता प्राप्त करने के लिए खून मेहनत भी करते हैं। लेकिन अक्सर देखा गया हैं कि कड़ी मेहनत करने के बावजूद भी कई छात्रों को परीक्षा में असफलता प्राप्त होती हैं जो उनके जीवन में निराशा लेकर आती हैं। ऐसे में आपको यह बात समझने की जरूरत हैं कि सिर्फ पढ़ाई से ही सफलता हासिल नहीं हो जाती हैं बल्कि इसके साथ आपको कई और बातों पर भी ध्यान देने की जरूरत होती हैं। आज हम आपको उन्हीं बातों के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपको सफलता दिलाने में मदद करेगी।

आत्म संयम
कई बार अच्छी तैयारी के बावजूद बहुत से प्रतियोगी असफल हो जाते हैं। जबकि दूसरी ओर नये और कम तैयारी वाले भी परीक्षा हाल में बेहतरीन प्रदर्शन करते हैं। अनावश्यक तनाव व दबाव की स्थिति में आसान और हल करने योग्य प्रश्नों के गलत होने की संभावना रहती है। कभी भी दूसरों की तैयारी के आधार पर, स्वयं की तैयारी का मूल्यांकन करके हताश और निराश नहीं होना चाहिए। एक स्तर की तैयारी के बाद सफलता और असफलता परीक्षा के दौरान आपके मनोवैज्ञानिक व्यवहार और संयम पर निर्भर करती है।

success tips,success tips in hindi,exam tips,exam preparation,exam preparation in hindi,ssc preparation,railway preparation,competition exam preparation ,सफलता के टिप्स, परीक्षा की तैयारी, परीक्षा की तैयारी हिंदी में, एसएससी की तैयारी, रेलवे की तैयारी, प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी

कन्फ्यूजन से बचें
जैसे-जैसे परीक्षा नजदीक आती है, मानसिक तनावदबाव और कन्फ्यूजन तेजी से बढ़ता है। कम समय में अधिक से अधिक टॉपिक व विषयों को टच करने की लालच में, पहले से तैयार टॉपिक का रिविजन छूट जाता है। जिससे कन्फ्यूजन की स्थिति को बढ़ जाती है। इसलिए परीक्षा से एक सप्ताह पूर्व नए विषयों को पढ़ना बिल्कुल बंद कर देना चाहिए। केवल पहले से तैयार और पढ़े हुए विषयों के रिवीजन करने पर जोर देना चाहिए। अन्यथा कन्फ्यूजन के कारण बहुत सारे प्रश्न गलत होने की संभावना बढ़ जाती है।

रखें सकारात्मक दृष्टिकोण
परीक्षा से चौबीस घंटे पूर्व नए तथ्यों को बिल्कुल भी न देखें। प्रवेश पत्र, पेन-पेंसिल, आईकार्ड इत्यादि परीक्षा से एक दिन पूर्व ही संभाल कर रख लेना चाहिए। जिससे परीक्षा के दिन कोई हड़बड़ी या अनावश्यक तनाव उत्पन्न न हो। सकारात्मक दृष्टिकोण, फ्रेश मूड और शांत मनःस्थिति से परीक्षा हॉल में प्रवेश करें। छोटी से छोटी भूल आपको सफलता से दूर ले जा सकती है। परीक्षा हाल में एकाग्रता बनाये रखना सर्वाधिक महत्वपूर्ण है।

सही समय पर लें सही निर्णय
परीक्षा हाल में घबराहट या तनाव बिल्कुल न लें, मन को शान्त रखें। अन्यथा फायदा की बजाय नुकसान ही होगा। पूर्व की परीक्षाओं के दौरान की गयी गलतियों और समस्याओं पर गौर करें, जिससे आगामी परीक्षाओं में उसकी पुनावृत्ति न हो सके। प्रश्नों को एकाग्रचित्त, धैर्यपूर्वक और संयम से पढकर हल करना चाहिए।

यह भी पढ़े :

# आपकी सोच का दायरा ही तय करता हैं सफलता का मुकाम, यह प्रेरक कहानी जगाएगी आत्मविश्वास

# कॉमेडी की दुनिया का बेताज बादशाह बन चुके है कपिल शर्मा, जानें इनकी लाइफ के सक्सेस मंत्र

# UP Board Result 2019: टॉपर से जानिए उनकी सफलता के मूलमंत्र

# इंटरव्यू के दौरान ध्यान में रखें ये बातें, जरूर मिलेगी आपको सफलता

# मुकेश अंबानी की ये 5 बातें सिखाएंगी सफलता के गुर, जीवन में जरूर अपनाए इन्हें

Advertisement