career4education.com

Advertisement

  • 12वीं की परीक्षाओं को लेकर पंजाब सरकार ने लिया यह महत्वपूर्ण फैसला

12वीं की परीक्षाओं को लेकर पंजाब सरकार ने लिया यह महत्वपूर्ण फैसला

By: C4E Team Sat, 11 July 2020 12:28 PM

12वीं की परीक्षाओं को लेकर पंजाब सरकार ने लिया यह महत्वपूर्ण फैसला

पूरे देशभर में कोरोना महामारी के चलते कई जारी परीक्षाओं को बीच में स्थगित करना पड़ा था। इन्हीं में से एक थी पंजाब शिक्षा बोर्ड की 12वीं की परीक्षाएं। इसे लंबे समय से आयोजित करवाने की योजना बनाई जा रही थी। लेकिन अब कोरोना के प्रकोप को देखते हुए पंजाब सरकार द्वारा कक्षा 12वीं के शेष पेपर रद्द करने का फैसला लिया गया हैं। इसके साथ-साथ ओपन स्कूल परीक्षाओं को रद्द करने का भी निर्णय लिया गया हैं। इस खबर की पुष्टि पंजाब स्कूल शिक्षा मंत्री विजय इंदर सिंगला द्वारा की गई है।

कक्षा 12वीं, ओपन स्कूल और कई अन्य लंबित परीक्षाओं को रद्द करने के सरकार के निर्णय को बताते हुए उन्होंने कहा कि यह निर्णय बढ़ते मामलों को ध्यान में रखते हुए लिया गया था। उन्होंने कहा कि विभाग के लिए नए भविष्य में बोर्ड का संचालन करना संभव नहीं होगा। चूंकि कोरोना संकट के कारण चुनौतियां मौजूद हैं, इसलिए सभी वर्गों की शेष परीक्षाओं को रद्द करने का निर्णय लिया गया।

परिणाम अब उन पेपरों में प्राप्त उच्चतम अंकों के आधार पर घोषित किए जाएंगे जो छात्रों ने पेपर दिए थे। यदि कोई भी छात्र केवल तीन विषयों की परीक्षा में उपस्थित हुआ है, तो दो विषयों में प्राप्त उच्च अंकों का औसत उन विषयों में दिया जाएगा, जिनकी परीक्षा आयोजित नहीं की गई है। मंत्री ने कहा कि ओपन स्कूल के छात्रों के लिए बोर्ड 'क्रेडिट कैरी फॉर्मूला' के आधार पर परिणाम घोषित करेगा और उन शेष विषयों में उनके द्वारा प्राप्त अंकों के आधार पर औसत अंक प्रदान करेगा, जिनमें वे उत्तीर्ण हुए हैं।

यह भी पढ़े :

# Rajasthan PTET 2020 : स्थगित हुई परीक्षा, 5.5 लाख छात्रों ने कराया था पंजीकरण

# CLAT 2020 : अब 7 सितंबर 2020 को आयोजित की जाएगी परीक्षा

# फिर स्थगित की गई गुजरात विश्वविद्यालय के अंतिम वर्ष की परीक्षा, क्लिक कर जानें पूरी जानकारी

# ICSI CS 2020 : घर पर रहकर ले सकते हैं 29 अगस्त को होने वाली CSEET परीक्षा में हिस्सा

# BHU : असाइनमेंट के आधार पर मिलेंगे अंतिम सत्र के छात्रों को अंक

Advertisement