career4education.com

Advertisement

  • रेलवे में 50 फीसदी पदों पर सिर्फ महिलाओं की भर्ती, कुल खाली पदों की संख्या 2.82 लाख

रेलवे में 50 फीसदी पदों पर सिर्फ महिलाओं की भर्ती, कुल खाली पदों की संख्या 2.82 लाख

By: C4E Team Sat, 29 June 2019 5:08 PM

रेलवे में 50 फीसदी पदों पर सिर्फ महिलाओं की भर्ती, कुल खाली पदों की संख्या 2.82 लाख

अक्सर देखा गया है कि महिलाओं के विकास और उन्हें आगे बढाने के लिए उनके आरक्षण को बढ़ाने का मुद्दा हमेशा राजनीति में गरमाया हुआ रहता हैं। खासतौर से महिलाओं को नौकरी में आरक्षण की मांग हमेशा उठती ही रही है। इसी ओर एक कदम बढाते हुए रेल मंत्री पीयूष गोयल ने वर्तमान में रेलवे में होने जा रही 9,000 से अधिक कांस्टेबल और सब- इंस्पेक्टर के पदों की भर्ती में महिलाओं को 50 फीसदी अर्थात 4500 पदों पर भर्तियों का मौका दिया हैं। इससे रेलवे के पदों में महिलाओं कर्मचारियों की संख्या में इजाफा होगा।

केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कहा की ये महिलाओं के लिए सुनहरा अवसर साबित होगा। भारतीय रेलवे ने साल 2021 तक 10 प्रतिशत आरक्षण के तहत 4 लाख से अधिक लोगों को रोजगार देने के निर्णय की घोषणा की थी। जिसमें बताया गया था कि भर्ती की प्रक्रिया जल्द ही शुरू की जाएगी। पीयूष गोयल ने कहा था कि वर्तमान में, भारतीय रेलवे में 15.06 लाख कर्मचारियों की स्वीकृत संख्या है, जिनमें से 12.23 लाख कर्मचारी कार्यरत हैं जबकि बाकी बचे 2.82 लाख पद खाली हैं।

रेल मंत्री पीयूष गोयल के अनुसार, रेलवे में 9 हजार पदों की कांस्टेबल और सब-कांस्टेबल भर्ती में 50 फीसदी पदों पर सिर्फ महिलाओं की भर्ती की जाएगी। सरकार ने ये फैसला रेलवे की आरपीएफ में मौजूदा समय में महिलाओं की संख्या को ध्यान में रखते हुए लिया है। सरकार ने तय किया है कि आरपीएफ की 9 हजार पदों की भर्ती में 50 प्रतिशत यानि 4500 पदों पर महिलाओं की भर्ती होगी। रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कहा की मौजूदा समय में आरपीएफ में केवल 2.25 प्रतिशत महिलाएं हैं। उन्होंने कहा की इन भर्तियों में हमारा ध्यान महिलाओं की भर्ती पर रहेगी। यह भर्ती प्रक्रिया जल्द ही पूरी की जाएगी। आरपीएफ में महिलाओं की भागीदारी बढ़ाने के प्रधानमंत्री के निर्देश पर मंत्रालय ने अगली भर्ती में आधे पदों पर महिलाओं की भर्ती करने का फैसला किया है।

यह भी पढ़े :

# SSC CGL 2019: कल से शुरू होगी रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया, मार्च 2020 में परीक्षा होना तय

# BPSC 65th Prelim Exam: परीक्षा में कटऑफ जा सकती हैं 100 अंकों तक, जानें विश्लेषण

# GATE 2020: ऐप्लिकेशन फॉर्म में करेक्शन का प्रोसेस हो चुका है शुरू, जानें क्या करना होगा आपको

# जारी हुई हरियाणा एसएससी क्लर्क आंसर की 2019, जानें चेक करने का तरीका

# इंजीनियरिंग स्टूडेंट्स के लिए खुशखबरी! अब अटेंडेंस कम होने पर भी दे सकेंगे परीक्षा

Advertisement