career4education.com

Advertisement

  • RRB NTPC 2020 : रीजनिंग सेक्शन में ला सकते हैं पूरे अंक, इस तरह करें तैयारी

RRB NTPC 2020 : रीजनिंग सेक्शन में ला सकते हैं पूरे अंक, इस तरह करें तैयारी

By: C4E Team Fri, 18 Sept 2020 12:50 PM

RRB NTPC 2020 : रीजनिंग सेक्शन में ला सकते हैं पूरे अंक, इस तरह करें तैयारी

रेलवे भर्ती बोर्ड (RRB) की NTPC परीक्षा के तारीख की घोषणा हो चुकी हैं जो की इसी साल 15 दिसंबर को होने जा रही हैं। 35,277 पदों के लिए इस परीक्षा में 1।5 करोड़ युवाओं ने रजिस्ट्रेशन करवाया हैं। ऐसे में कॉम्पिटिशन भी टफ रहने वाला हैं। आपको अच्छे से अच्छे अंक लाने की कोशिश करनी होगी। इसमें आपकी मदद कर सकता हैं रीजनिंग सेक्शन जिसमें पूरे अंक कम समय में लाए जा सकते हैं। अगर रीजनिंग की तैयारी अच्छे से की जाए तो सफलता पाना आसन हो सकता हैं। हम आपके लिए कुछ टिप्स लेकर आए हैं जिनकी मदद से तैयारी कर आप रीजनिंग सेक्शन में पूरे अंक ला सकेंगे।

आपका कॉन्सेप्ट क्लियर होना चाहिए
रीजनिंग सेक्शन कवर करने के लिए आपको सबसे पहले यह कॉन्सेप्ट क्लियर होना चाहिए कि आप क्या पढ़ें, कौन सा टॉपिक सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण है और उसको किस आधार पर तैयार करें। जैसे दिशा ज्ञान में आपको यह ज्ञात होना चाहिए कि पूरब, पश्चिम, उत्तर और दक्षिण दिशा किधर है। इसके अलावा आपको सीरीज, कैलेंडर, क्लॉक और क्यूब एंड डिस्क जैसे विषयों पर पकड़ होनी चाहिए।

लॉजिकल थिंकिंग अच्छी होनी चाहिए
रीजनिंग सेक्शन आपके मेंटल एबिलिटी पर निर्भर है। आपको अपने सोचने की क्षमता बढ़ानी होगी। साथ ही प्रश्न किस आधार पर पूछा गया है, उसका संबंध कहां है यह सब आसानी से दिमाग में क्लियर हो जाना चाहिए। इसके लिए आपको कई सारे ट्रिक्स भी सीखने होंगे।

मॉक टेस्ट और पुराने प्रश्नपत्रों को सॉल्व करें
इस विषय पर बेहतर तरीके से कमांड करने का सबसे रामबाण उपाय है प्रैक्टिस करना। आप जितना ज्यादा प्रैक्टिस करेंगे आपको रीजनिंग के सारे टॉपिक क्लियर हो जाएंगे। इसके लिए आपको सिर्फ पिछले 10 वर्षों के प्रश्नपत्र को इकट्ठा करना होगा और उसे रोजाना सॉल्व करना होगा। इससे आप पेपर के पैटर्न को भी समझ पाएंगे। साथ ही आपको खुद से मॉक टेस्ट भी लेना होगा। आपको नियमित हर सप्ताह मॉक टेस्ट लेना चाहिए। जिससे आप खुद की क्षमता का आंकलन कर पाएंगे और आपको निर्धारित समय में पेपर सॉल्व करने की प्रैक्टिस भी हो जाएगी।

यह भी पढ़े :

# SSC की तैयारी : जल्द आने वाली हैं परीक्षा, इन सवाल-जवाब के साथ रहें तैयार

# रेलवे की तैयारी : परीक्षा के लिए बहुत महत्वपूर्ण ये सवाल-जवाब, रहें तैयार

# SSC की तैयारी : परीक्षा के लिए महत्वपूर्ण साबित होगी यह जानकारी

# रेलवे की तैयारी : जानें प्रमुख ब्रांड एबेंसडर के बारे में, परीक्षा के लिए महत्वपूर्ण

# SSC की तैयारी : इन सवाल-जवाब के साथ रहें आने वाले एग्जाम के लिए तैयार

Advertisement