career4education.com

Advertisement

  • DU : जारी की गई सेंट स्टीफंस द्वारा कटऑफ, पिछले साल की तुलना में आया उछाल

DU : जारी की गई सेंट स्टीफंस द्वारा कटऑफ, पिछले साल की तुलना में आया उछाल

By: C4E Team Wed, 16 Sept 2020 12:43 PM

DU : जारी की गई सेंट स्टीफंस द्वारा कटऑफ, पिछले साल की तुलना में आया उछाल

कोरोना के बाद से ही शैक्षणिक संस्थान बंद पड़े हैं. हांलाकि सीबीएसई और अन्य राज्यों शिक्षा बोर्ड द्वारा बोर्ड कक्षाओं के परिणाम तैयार कर जारी किए गए थे। ऐसे में अब दिल्ली विश्वविद्यालय के नामी कॉलेज सेंट स्टीफंस द्वारा अपने विभिन्न पाठ्यक्रमों के लिए कटऑफ जारी कर दिए गए हैं जिनमें पिछले साल की तुलना में उछाल आया हैं। इकोनॉमिक्स ऑनर्स की कट ऑफ सामान्य श्रेणी के कॉमर्स स्ट्रीम के छात्रों के लिए सर्वाधिक 99.25 फीसदी रही है। बीते साल 98.75 फीसदी थी। इस तरह कट ऑफ में 0.50 फीसदी की बढ़ोतरी देखने को मिली है।

सेंट स्टीफंस कॉलेज के सभी कोर्सेज की कट ऑफ में औसतन 0.25 फीसदी से एक फीसदी तक का उछाल देखने को मिला है। अंग्रेजी ऑनर्स, इतिहास ऑनर्स व बीए प्रोग्राम की कट ऑफ 99 फीसदी तक पहुंची है। इन तीनों पाठ्यक्रमों में कॉमर्स के छात्रों के लिए कट ऑफ 99 फीसदी रही है। कॉमर्स के छात्रों के लिए इस बार इको ऑनर्स की कट ऑफ सर्वाधिक 99.25 फीसदी रही है, जबकि ह्यूमेनिटीज के लिए 98.75 फीसदी है। वहीं, साइंस स्ट्रीम वालों के लिए बीते साल के समान ही 98 फीसदी रही है।

अंग्रेजी ऑनर्स के लिए कॉमर्स के छात्रों के लिए कट ऑफ में 0.25 फीसदी की बढ़ोतरी देखने को मिली है। इस स्ट्रीम के छात्रों के लिए कट ऑफ 99 फीसदी रही है, जबकि ह्यूमेनिटीज व साइंस स्ट्रीम के छात्रों के लिए 98.75 फीसदी है।

बीएससी ऑनर्स गणित की कट ऑफ में भी बढ़ोतरी हुई है। कॉमर्स वालों के लिए गणित की कट ऑफ 98, जबकि साइंस स्ट्रीम के छात्रों के लिए भी 98 फीसदी है। वहीं, ह्युूमेनिटीज के लिए 96.5 फीसदी रही है। बीए ऑनर्स इतिहास की कट ऑफ कॉमर्स व साइंस स्ट्रीम वालों के लिए 99 फीसदी और ह्यूमेनिटीज स्ट्रीम के लिए 98.25 फीसदी है।

बीएससी केमिस्ट्री ऑनर्स की कट ऑफ 96.7 फीसदी, जबकि बीएससी प्रोग्राम (कंप्यूटर साइंस) की कट ऑफ 97.67 फीसदी रही है। दर्शनशास्त्र की कट ऑफ कॉमर्स स्ट्रीम के छात्रों के लिए 98, ह्यूमेनिटीज स्ट्रीम के लिए 98.75 फीसदी व साइंस स्ट्रीम के लिए 97 फीसदी रही है।

यह भी पढ़े :

# झारखंड ने भी लिया 21 सितंबर से स्कूल नहीं खोलने का फैसला

# जानें किस-किस राज्य ने लिया 21 सितंबर को स्कूल खोलने का फैसला

# असम में खोली जा रही 21 सितंबर से स्कूल, जारी की गई एसओपी

# केंद्र के उलट गुजरात सरकार नहीं खोलेगी 21 सितंबर से स्कूल

# शिक्षा मंत्री ने जारी किया आठ हफ्ते का वैकल्पिक कैलेंडर, नौवीं से लेकर बारहवीं कक्षा के लिए महत्वपूर्ण

Advertisement