career4education.com

Advertisement

  • इस राज्य में छात्र डिजीलॉकर के माध्यम से एक्सेस कर पाएंगे डिग्री और मार्कशीट

इस राज्य में छात्र डिजीलॉकर के माध्यम से एक्सेस कर पाएंगे डिग्री और मार्कशीट

By: C4E Team Tue, 29 Sept 2020 11:13 AM

इस राज्य में छात्र डिजीलॉकर के माध्यम से एक्सेस कर पाएंगे डिग्री और मार्कशीट

लंबे समय से सरकारों द्वारा पेपरलैस प्रक्रिया पर काम किया जा रहा हैं। इसके तहत अब मध्य प्रदेश में छात्र जल्द ही अपने डिग्री और मार्कशीट डिजीलॉकर के माध्यम से एक्सेस कर पाएंगे। इससे डोक्युमेन्ट्स को डिजिटल मोड में सुरक्षित रखने में सक्षम होंगे और उन्हें कभी भी और कहीं भी एक्सेस कर सकेंगे। कागज रहित शासन (पेपरलैस) को बढ़ावा देने के उद्देश्य से, राज्य सरकार नए सत्र में विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में डिजिटल लॉकर (डिजी-लॉकर) शुरू करने के लिए तैयार है।

उच्च शिक्षा विभाग ने दस्तावेजों के डिजिटल प्रारूप की दिशा में काम करना शुरू कर दिया है, जहां सभी विश्वविद्यालय डिजिटल मार्कशीट, डिग्री और छात्रों के अन्य दस्तावेजों को जारी करेंगे। डिजिटल दस्तावेजों को विश्वविद्यालयों और कॉलेजों के संबंधित अधिकारियों द्वारा पूरी तरह से सत्यापित किया जाएगा।

उच्च शिक्षा विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि पोर्टल पर पंजीकृत होने के बाद, छात्र डिजी-लॉकर तक कभी भी, कहीं भी पहुंच सकेंगे, जहां सभी दस्तावेज सुरक्षित होंगे। इसके अलावा डिजी-लॉकर तक पहुंचने के लिए एक मोबाइल ऐप या पोर्टल विकसित किया जाएगा, जहां छात्रों के लिए लिंक साझा किया जाएगा। आगे की पहुँच के लिए पोर्टल पर पंजीकरण की पुष्टि के लिए संबंधित कॉलेजों की आवश्यकता होगी।

इस बात को भी स्पषट किया कि अगले शैक्षणिक सत्र तक डिजी-लॉकर की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी। डिजी-लॉकर तक पहुंचने के बाद, छात्रों को किसी भी साक्षात्कार या किसी अन्य उद्देश्य के लिए अपने दस्तावेजों को ले जाने की आवश्यकता नहीं है। संपूर्ण दस्तावेज सत्यापित तरीके से उपलब्ध कराए होंगे।

यह भी पढ़े :

# 1 दिसंबर से शुरू होने जा रही इस राज्य में यूजी और पीजी कोर्स की कक्षाएं!

# 18 नवंबर से शुरू होगा डीयू का नया सत्र, जारी हुआ कट ऑफ का पूरा शेड्यूल

# शैक्षणिक वर्ष 2020-21 के लिए UGC द्वारा संशोधित दिशा-निर्देश हुए जारी

# स्नातक के लिए सभी विश्वविद्यालयों में प्रवेश की अगले साल से होगी एक ही परीक्षा

# Rajasthan University 2020 : जारी हुई प्रवेश के लिए मेरिट लिस्ट, इस तरह कर सकेंगे चेक

Advertisement