career4education.com

Advertisement

  • सीबीएसई की इस एप से जारी रख सकेंगे अपनी पढ़ाई

सीबीएसई की इस एप से जारी रख सकेंगे अपनी पढ़ाई

By: C4E Team Tue, 24 Mar 2020 12:07 PM

सीबीएसई की इस एप से जारी रख सकेंगे अपनी पढ़ाई

कोरोना वायरस के बढ़ते असर की वजह से सभी संस्थान बन कर दिए गए हैं। ऐसे में स्कूल बंद के दौरान बच्चों को पढ़ाई का नुकसान हो रहा हैं। लेकिन बच्चे चाहे तो ई कंटेंट के माध्यम से पढ़ाई जारी रख सकते हैं। ऐसे में आपके लिए CBSE की दीक्षा एप बड़ी मददगार साबित होगी। जी हां, दीक्षा एप एक ऐसा प्लेटफॉर्म है, जिस पर स्कूली पाठ्यक्रम के आधार पर शिक्षकों, छात्रों व अभिभावकों के लिए लर्निंग मैटीरियल उपलब्ध है। इस पर विद्यार्थियों के लिए प्रश्नों के बैंक भी हैं। इसमें सभी कोर विषयों गणित, साइंस, अंग्रेजी, हिंदी, राजनीति विज्ञान, भूगोल, अर्थशास्त्र व अन्य विषयों के प्रश्नों को शामिल किया गया है। इसमें प्रश्नों के साथ-साथ उनके जवाब भी हैं। यह केवल अभ्यास प्रश्न हैं। इस एप को आईओएस और गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं।

सीबीएसई ने स्कूलों से ऐसी ई-सामग्री का प्रयोग करने को कहा है। वहीं एनसीईआरटी के ई-पाठशाला पोर्टल और एप के माध्यम से 9वीं व 12वीं के छात्र काफी रोचक सामग्री प्राप्त कर सकते हैं। वहीं एनसीईआरटी ने 9वीं से 12वीं के छात्रों के विभिन्न विषयों के लिए 28 कोर्स मॉड्यूल भी विकसित किए हैं। इस पोर्टल पर छात्रों के लिए 1886 ऑडियो, 2000 वीडियो, 696 ई-बुक्स, 505 फ्लिप बुक्स उपलब्ध हैं।

छात्र घर बैठे आसानी से इनका लाभ ले सकते हैं। इस पोर्टल को डाउनलोड किया जा सकता है। शिक्षकों का भी कहना है कि इस तरह की ई-सामग्री उनके पढ़ाने में काफी मददगार साबित हो रही है। यह जानकारी सामने आने के बाद स्कूलों ने भी इस दिशा में काम शुरू कर दिया है। इस तरह से तकनीक के माध्यम से छात्र ऑनलाइन कक्षाएं लेकर अपनी पढ़ाई को पहले की तरह जारी रख सकते हैं।

यह भी पढ़े :

# दिल्ली यूनिवर्सिटी ने रोकी प्रवेश की रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया, कारण बना कोरोना वायरस

# अब रेडियो से कराई जाएगी पढ़ाई, नहीं होगा विद्यार्थियों का नुकसान

# अब प्राइवेट स्कूल नहीं वसूलेंगे लॉकडाउन की अवधि तक फीस

# अब बिना परीक्षा के पास होंगे आठवीं तक के विद्यार्थी, शिक्षा मंत्री ने दी जानकारी

# सरकार ने पेश की फ्री लर्निंग एप, नहीं होगी विद्यार्थियों की पढ़ाई बाधित

Advertisement