career4education.com

Advertisement

  • BPSC 65th Prelim Exam: परीक्षा में कटऑफ जा सकती हैं 100 अंकों तक, जानें विश्लेषण

BPSC 65th Prelim Exam: परीक्षा में कटऑफ जा सकती हैं 100 अंकों तक, जानें विश्लेषण

By: C4E Team Thu, 17 Oct 2019 7:40 PM

BPSC 65th Prelim Exam: परीक्षा में कटऑफ जा सकती हैं 100 अंकों तक, जानें विश्लेषण

हाल ही में, 15 अक्टूबर, मंगलवार को बिहार पब्लिक सर्विस कमीशन (BPSC) द्वारा 65वीं कम्बाइंड कम्पेटेटिव एग्जाम (CCE) का प्रथम चरण आयोजित करवाया गया था जिसमें 3 लाख अभ्यर्थियों ने हिस्सा लिया। यह परीक्षा 423 पदों के लिए बिहार के 35 जिलों के 718 परीक्षा केंद्रों पर आयोजित कराई गई। इस परीक्षा में सफल होने वाले अभ्यर्थियों को एसडीएम पद प्राप्त होना हैं। विश्लेषणों से पता चला है कि इस बार कट ऑफ 100 अंकों तक जा सकता है।

बीपीएससी (BPSC) की ये परीक्षा अकेले पटना में 29 केंद्रों पर हुई। इस एग्जाम में 150 ऑब्जेक्टिव टाइप के प्रश्न पूछे गए। ये प्रश्न सामान्य अध्ययन पर आधारित थे। प्रश्न पत्र हल करने का समय तीन घंटे के दिया गया। खास बात ये है कि बिहार पब्लिक सर्विस कमीशन की परीक्षा में पूरे राज्य से 70 फीसदी कैंडिडेट्स शामिल हुए। परीक्षा प्रक्रिया शांति पूर्वक संपन्न हुई। सिर्फ हाजीपुर एग्जाम सेन्टर पर अपरिहार्य कारणों 15 मिनट लेट परीक्षा शुरू हुई जिसकी भरपाई करने के लिए अतिरिक्त समय भी दिया गया।

अभ्यर्थियों के मुताबिक बिहार पब्लिक सर्विस कमीशन की परीक्षा में ज्यादातर प्रश्न और इतिहास और समसामायिक विषयों पर आधारित थे। जिन उम्मीदवारों ने एनसीईआरटी पर आधरित सामान्य ज्ञान और बिहार पॉलिटिक्स अध्ययन किया है ऐसी उम्मीद की जा रही कि उन कैंडिडेट्स के लिए ये परीक्षा काफी अच्छी रही होगी। एक अनुमान के मुताबिक ऐसा कहा जा रहा है कि बीपीएससी की इस परीक्षा में जनरल कैटेगरी में 100, ओबीसी में 96-98, ईसीबी 88-93, एससी और एसटी कैटेगरी के कैंडिडेट्स के लिए 80-85 और आरक्षित महिलाओं के लिए 87-90 अंकों के पास कट ऑफ रहने का अनुमान है।

यह भी पढ़े :

# स्थगित हुई 2 अगस्त को होने वाली UPSEE परीक्षा, क्लिक कर जानें पूरी जानकारी

# रद्द हुई CA मई 2020 परीक्षा, यह रहेगी आगे की प्रक्रिया

# महाराष्ट्र : 16 जुलाई से शुरू होने वाली परीक्षाएं हुई स्थगित, जानें नई तारीख

# बोर्ड एग्जाम को लेकर ICSE बोर्ड ने भी अपनाई CBSE की रणनीति, माना सुप्रीम कोर्ट का फैसला

# CBSE : 15 जुलाई से पहले जारी होंगे परीक्षा परिणाम, इस तरह मिलेंगे अंक

Advertisement