career4education.com

Advertisement

  • सातवां वेतन आयोग: त्यौंहार से पहले मिली खुशखबरी! बढाया जाएगा इन सरकारी कर्मचारियों का DA, लाखों को होगा फायदा

सातवां वेतन आयोग: त्यौंहार से पहले मिली खुशखबरी! बढाया जाएगा इन सरकारी कर्मचारियों का DA, लाखों को होगा फायदा

By: C4E Team Mon, 09 Sept 2019 11:10 PM

सातवां वेतन आयोग: त्यौंहार से पहले मिली खुशखबरी! बढाया जाएगा इन सरकारी कर्मचारियों का DA, लाखों को होगा फायदा

आने वाले समय में कई त्यौंहार आने वाले हैं ऐसे में केन्द्रीय कर्मचारियों को सातवें वेतनमान का लाभ मिलने कि आस हैं। केंद्रीय कर्मचारियों द्वारा लम्बे समय से न्यूनतम वेतन में बढ़ोतरी और भत्तो को बढाए जाने की मांग उठ रही हैं जो दिवाली आने से पूरी होने की आस हैं। इसी के साथ ही हिमाचल प्रदेश सरकार द्वारा कर्मचारियों को त्यौंहार का तोहफा देते हुए डीए में 4 फीसदी की बढ़ोतरी की गई है। यह सातवें वेतन आयोग की सिफारिश के अनुसार होगा और इसका फायदा लगभग 2.5 लाख कर्मचारियों को होना हैं। हिमाचल प्रदेश सरकार में कर्मचारियों का DA पहले 144 फीसदी था जो अब बढ़कर अक्टूबर महीने से 148 फीसदी हो जाएगा। हिमाचल प्रदेश के अलावा कई अन्य राज्यों ने भी पिछले समय में सातवां वेतन पर फैसला लिया हैं।

बिहार की नीतीश सरकार ने कर्मचारियों के डियरेंस अलाउंस और डियरेंस रिलीफ में 3 से 9 और 9 से 12 फीसदी बढ़ोतरी करने की घोषणा की है। इससे राज्य सरकार के खजाने पर 1100.94 करोड़ का अतिरिक्त बोझ पड़ेगा। सरकार का यह फैसला 1 जनवरी से लागू होगा। इससे राज्य के 4 लाख कर्मचारियों और 6 लाख पेंशनभोगियों को फायदा पहुंचेगा।

राजस्थान सरकार द्वारा राज्य के 8.5 लाख कर्मचारियों और 3.5 लाख पेंशनभोगियों के डीए और डीआर भत्ते में 3 फीसदी बढ़ोतरी करने की घोषणा की है। इससे राज्य सरकार के खजाने पर 1435 करोड़ का अतिरिक्त बोझ पड़ेगा।

7th pay cpc,7th pay matrix,himachal pradesh government,increase in da ,सातवां वेतन आयोग, सातवां वेतनमान, हिमाचल प्रदेश सरकार, डीए में बढ़ोतरी

हरियाणा स्टेट इलेक्ट्रिसिटी बोर्ड कर्मचारियों के डीए में 4 फीसदी तक बढ़ोतरी करने की घोषणा की गई है। उत्तर प्रदेश सरकार ने भी सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों के तहत अपने कर्मचारियों के डीए में बढ़ोतरी करने की घोषणा की है।

उत्तराखंड में भी राज्य के 2.5 लाख कर्मचारियों को सीधा फायदा पहुंचेगा। रावत सरकार द्वारा कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के डियरेंस अलाउंस और डियरेंस रिलीफ में 3 से 9 और 9 से 12 फीसदी तक बढ़ोतरी करने की घोषणा की है।

जम्मू कश्मीर के गवर्नर सत्यपाल मलिक की अध्यक्षता में हुई स्टेट एडमिनिस्ट्रेटिव काउंसिल कश्मीर की बैठक में जम्मू कश्मीर सरकार की तरफ से भी राज्य के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के डीए और डीआर में 3 फीसदी तक की बढ़ोतरी करने की घोषणा की गई है।

ओडिशा सरकार के फैसल से राज्य सरकार के लाख कर्मचारियों को फायदा पहुंचेगा और खजाने पर 500 करोड़ का अतिरिक्त बोझ पड़ेगा। फैसले के अनुसार डियरेंस अलाउंस और डियरेंस रिलीफ में 3 फीसदी तक बढ़ोतरी करने की घोषणा की है।

यह भी पढ़े :

# सातवां वेतन आयोग: अक्‍टूबर से DA में होगी बढ़ोतरी! 1 लाख कर्मचारियों की मनेगी दिवाली!!

# सातवां वेतन आयोग: जल्द पूरी होने वाली है इन सरकारी कर्मचारियों की चाहत! बढ़ी हुई सैलेरी और डीए मिलने का इंतजार होगा समाप्त!

# सातवां वेतन आयोग: खुशखबरी! रेलवे के इन 12 लाख कर्मचारियों को इस साल भी मिलेगी त्यौंहार से पहले 18000 रूपये की सौगात

# इन 3 लाख सरकारी कर्मचारियों के DA में बढ़ोतरी का हुआ एलान, 1 जनवरी 2020 से मिलेगा फायदा!

# सातवां वेतन आयोग: 50 लाख सरकारी कर्मचारियों के लिए खुशखबरी! मोदी सरकार लेने जा रही हैं ये दो बड़े फैसले!

Advertisement