career4education.com

Advertisement

  • रिपोर्ट में खुलासा: अमेरिका में बढ़ी विदेशी छात्रों की संख्या, चीन के बाद भारत के सबसे ज्यादा स्टूडेंट्स

रिपोर्ट में खुलासा: अमेरिका में बढ़ी विदेशी छात्रों की संख्या, चीन के बाद भारत के सबसे ज्यादा स्टूडेंट्स

By: C4E Team Mon, 18 Nov 2019 6:03 PM

रिपोर्ट में खुलासा: अमेरिका में बढ़ी विदेशी छात्रों की संख्या, चीन के बाद भारत के सबसे ज्यादा स्टूडेंट्स

अपना अच्छा करियर बनाने के लिए स्टूडेंट्स आजकल विदेशों की ओर भी रूख करने लगे हैं। प्रतिभावान स्टूडेंट्स स्कॉलरशिप की मदद से यह सपना पूरा कर पाते है तो कई अपने हिसाब से। हाल ही में, इंस्टीट्यूट ऑफ इंटरनेशल एजुकेशन और विदेश मंत्रालय के ब्यूरो ऑफ एजुकेशन ऐंड कल्चरल अफेयर्स की तरफ से एक रिपोर्ट जारी की गई जिसके अनुसार अमेरिका में विदेशी स्टूडेंट्स की संख्या बढ़ी हैं जिसमें चीन के बाद भारत के सबसे ज्यादा स्टूडेंट्स हैं।

भारत ने वर्ष 2018-19 में दो लाख से अधिक छात्रों को अमेरिका भेजा जबकि चीन लगातार दसवें साल सर्वाधिक छात्रों को अमेरिका भेजने वाला देश बना हुआ है। सोमवार को जारी रिपोर्ट '2019 ओपन डोर्स रिपोर्ट ऑन इंटरनेशनल एजुकेशन एक्सचेंज' के मुताबिक अमेरिका में विदेशी छात्रों की संख्या अकादमिक वर्ष 2018-19 में सर्वाधिक रही। यह लगातार चौथा वर्ष है जब दस लाख से अधिक विदेशी छात्र अमेरिका पहुंचे।

अमेरिकी वाणिज्य विभाग के आंकड़ों के मुताबिक वर्ष 2018 में अमेरिकी अर्थव्यवस्था में विदेशी छात्रों का योगदान 44.7 अरब डॉलर रहा जो पूर्ववर्ती वर्ष के मुकाबले 5.5 फीसदी अधिक है। हालांकि चीन वर्ष 2018-19 में 3,69,548 छात्रों के साथ लगातार दसवें साल अमेरिका में विदेशी छात्रों का सबसे बड़ा स्रोत बना हुआ है। इस अवधि में भारत ने 2,02,014 छात्रों को अमेरिका भेजा, यह संख्या चीन के बाद सर्वाधिक है।

रिपोर्ट के अनुसार अमेरिका जाने वाले कुल विदेशी छात्रों की संख्या 10,95,299 रही जो पिछले वर्ष के मुकाबले 0.05 फीसदी अधिक है और अमेरिका में उच्च शिक्षा प्राप्त करने वाले कुल छात्रों का 5.5 फीसदी है। कुल विदेशी छात्रों में से 50 फीसदी से अधिक छात्र भारत और चीन से हैं।

Advertisement