career4education.com

Advertisement

  • अब स्टूडेंट्स के अंक तय करेंगे पौधे, की गई अनोखी पहल की शुरुआत

अब स्टूडेंट्स के अंक तय करेंगे पौधे, की गई अनोखी पहल की शुरुआत

By: C4E Team Sun, 11 Aug 2019 11:46 AM

अब स्टूडेंट्स के अंक तय करेंगे पौधे, की गई अनोखी पहल की शुरुआत

वर्तमान समय में बढ़ता पर्यावरण प्रदूषण सभी के सामने एक चिंता का विषय बना हुआ हैं और इससे उबरने के लिए कई कार्यक्रम आयोजित करते हुए लोगों को इसके प्रति सजग किया जा रहा हैं। खासतौर से बच्चों को शिक्षित करते हुए पर्यावरण के प्रति जागरूक किया जा रहा हैं। इसी ओर कदम बढ़ाते हुए छत्तीसगढ़ के रायपुर शहर की स्कूलों में पर्यावरण जागरूकता के उद्देश्य से अनोखी पहल की शुरुआत की गई जिसके अनुसार विद्यार्थियों को पौधारोपण का महत्व समझाने के लिए अब इन्हें अंकों के साथ जोड़ा जा रहा हैं। तो आइये जानते हैं इसके बारे में।

राज्य का सेवनेचर (प्रकृति संरक्षण) की ओर से की जा रही इस अनोखी पहल के तहत शहर के 7 निजी विद्यालयों को जोड़ा गया है। इन स्कूलों में विद्यार्थियों को पौधरोपण करने पर 20 अंक दिए जाएंगे। विद्यार्थियों को पर्यावरण से जोडऩे, उसके प्रति उनका उत्तरदायित्व समझाने और अवेयरनेस लाने के लिए एसोसिएशन ऑफ डेमोक्रेटिक ह्यूमन राइट्स ने इन साल स्कूलों के साथ मिलकर ये पहल शुरू की है।

नेचर प्रोजेक्ट के तहत इन सभी सात स्कूलों के तीसरी से दसवीं कक्षा तक के विद्यार्थियों को छह हजार पौधे बांटे जाएंगे। पूरे एक वर्ष तक यदि पौधे सही रहते हंै तो विद्यार्थियों को अन्तिम परिणाम में पौधे के ग्रोथ के अनुसार 20 नंबर प्रोजेकट वर्क में अतिरिक्त दिए जाएंगे। इस दौरान विद्यार्थियों को अर्थ वॉरियर की उपाधि भी प्रदान की जाएगी। इसके लिए सभी विद्यालयों में कार्यक्रम आयोजित कर विद्यार्थियों को पौधे की देखरेख, लगाने की तकनीक, सुरक्षा जैसी बातें बताई जाएंगी।

Advertisement