career4education.com

Advertisement

  • CBSE: जारी हुआ प्री-बोर्ड परीक्षा का शेड्यूल, 16 दिसंबर से होगा आगाज

CBSE: जारी हुआ प्री-बोर्ड परीक्षा का शेड्यूल, 16 दिसंबर से होगा आगाज

By: C4E Team Fri, 08 Nov 2019 1:47 PM

CBSE: जारी हुआ प्री-बोर्ड परीक्षा का शेड्यूल, 16 दिसंबर से होगा आगाज

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) देश का सबसे बड़ा बोर्ड जिसके अंतर्गत हर साल पूरे देश के करोड़ों स्टूडेंट्स परीक्षा देते हैं। सीबीएसई द्वारा हाल ही में स्टूडेंट्स की बोर्ड परीक्षाओं का शेड्यूल जारी किया गया था और अब प्री बोर्ड परीक्षा 2019-20 (Pre Board Exam 2019-2020) का शेड्यूल जारी किया गया हैं। कक्षा 10वीं और 12वीं दोनों कक्षाओं के लिए प्री बोर्ड परीक्षाएं 16 दिसंबर से शुरू होकर 31 दिसंबर 2019 तक चलेंगी।

दिल्ली में होने वाली प्री बोर्ड परीक्षा की डेटशीट दिल्ली के शिक्षा विभाग ने जारी की है। दिल्ली के सभी सरकारी स्कूलों में 16 दिसंबर से शुरू हो रही प्री बोर्ड परीक्षा में 10वीं के छात्रों के लिए पहला पेपर नैचुरल साइंस का होगा। वहीं, 12वीं के छात्रों के लिए पहला पेपर होगा फिजिकल / पॉलिटिकल साइंस।

क्योंकि अलग-अलग स्कूलों में कक्षाएं दो पालियों में संचालित होती हैं। इसलिए जिन स्कूलों में मॉर्निंग शिफ्ट चलती है, वहां सुबह 9:30 से दोपहर 12:30 बजे तक परीक्षा होगी। जबकि ईवनिंग शिफ्ट वाले स्कूलों में दोपहर 2 बजे से लेकर शाम 5 बजे तक परीक्षा होगी।

डेटशीट में बताया गया है कि छात्रों को परीक्षा शुरू होने के 15 मिनट पहले ही प्रश्नपत्र दे दिए जाएंगे। ये समय छात्र प्रश्नपत्र को ध्यान से पढ़ने और उत्तर लिखने के लिए अपनी रणनीति बनाने में लगा सकते हैं। उत्तर लिखने की शुरुआत परीक्षा के लिए तय समय से ही करें।

यह भी पढ़े :

# IBPS PO Mains Exam 2019: जारी किए गए परीक्षा के प्रवेश पत्र, डायरेक्ट लिंक के लिए क्लिक करें

# ICAI: आज होने वाली सभी परीक्षाएं हुई स्थगित, अयोध्या पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले का असर

# ममता बनर्जी ने उठाए केंद्र सरकार पर सवाल, केवल गुजराती में ही क्यों जेईई परीक्षा?

# सीबीएसई बोर्ड की प्रैक्टिकल परीक्षाओं का शेड्यूल हुआ जारी, सख्त निर्देशों के साथ होगी संपन्न

# स्कूल लेक्चरर पदों पर भर्तियों के परीक्षा की तारीख का हुआ ऐलान, यहां डायरेक्ट लिंक से करें चेक

Advertisement