career4education.com

Advertisement

  • SSC : वार्षिक परीक्षा कैलेंडर में होगा पूर्ण बदलाव, नए सीरे से होगा जारी

SSC : वार्षिक परीक्षा कैलेंडर में होगा पूर्ण बदलाव, नए सीरे से होगा जारी

By: C4E Team Wed, 27 May 2020 12:12 PM

SSC : वार्षिक परीक्षा कैलेंडर में होगा पूर्ण बदलाव, नए सीरे से होगा जारी

कोरोना के कहर के चलते देश को लंबे समय से लॉकडाउन का सामना करना पड़ रहा हैं। इस लॉकडाउन की वजह से कई परीक्षाओं को भी स्थगित करना पड़ा था। इसमें एसएससी से जुड़ी परीक्षाएं भी शामिल हैं। ऐसे में अब मार्च, अप्रैल, मई औऱ जून महीने की स्थगित परीक्षाओं का असर आगे की परीक्षाओं पर पड़ना तय हैं। इसके चलते एसएससी विभाग द्वारा समीक्षा कर नए सीरे से वार्षिक परीक्षा कैलेंडर जारी किया जाएगा जिसमें पूर्ण बदलाव की संभावना हैं।

एसएससी की ओर से मार्च में सबसे पहले 16 से 27 मार्च के बीच चल रही ( सीएचएसएल) परीक्षा-2019 टियर-1 परीक्षा स्थगित की गई थी। सीएचएसएल टियर-1 नहीं होने से अब 28 जून को प्रस्तावित सीएसएसएल टियर-2 की परीक्षा स्थगित होना तय है। दूसरी परीक्षा 30 मार्च से दो अप्रैल के बीच जूनियर इंजीनियर परीक्षा 2019 पेपर-1 नहीं होने से 21 जून को प्रस्तावित जेई 2019 पेपर-2 की परीक्षा स्थगित होना तय है।

आयोग की ओर से पांच से सात मई के बीच प्रस्तावित स्टेनाग्राफर ग्रेड सी एण्ड डी परीक्षा-2019 स्थगित कर दी थी। इन परीक्षाओं पर अभी निर्णय नहीं हुआ था कि अब जून की परीक्षाओं के कार्यक्रम में बदलाव होना तय हो गया है। 30 मई को लॉकडाउन खत्म होने के बाद एक जून को आयोग की बैठक में परीक्षाओं की नई तिथि के साथ वार्षिक कैलेंडर में बदलाव किया जा सकता है। इसमें मार्च, अप्रैल और मई में स्थगित परीक्षाओं के नए कार्यक्रम भी जारी हो सकते हैं।

एसएससी मध्य क्षेत्र के निदेशक राहुल सचान का कहना है कि सरकार की ओर से लॉकडाउन पर निर्णय लेने के बाद ही आयोग परीक्षाओं की नई तिथि के बारे में फैसला करेगा। उनका कहना है कि अब तो पूरे वार्षिक कैलेंडर में बदलाव तय है। इसके साथ ही उन्होंने बताया कि अब जून की परीक्षाएं आगे बढ़ाना तय हो गया है। उन्होंने बताया कि इससे आयोग की परीक्षाओं के सत्र को नियमित करने के प्रयास को झटका लग सकता है।

यह भी पढ़े :

# 12वीं की परीक्षाओं को लेकर पंजाब सरकार ने लिया यह महत्वपूर्ण फैसला

# यूजीसी गाइडलाइंस के आधार पर कराई जाएगी इस राज्य में फाइनल ईयर की परीक्षाएं

# घोषित हुए मेघालय बोर्ड 12वीं परीक्षा के नतीजे, यहां देखें टॉपर्स की लिस्ट

# परीक्षाओं को लेकर दिल्ली विश्वविद्यालय ने अदालत में कही ये बात

# राजस्थान में कॉलेज की परीक्षाओं को लेकर लिया गया यह फैसला

Advertisement