career4education.com

Advertisement

  • सातवां वेतन आयोग: इन 5 बड़े फैसलों से इस सप्ताह कर्मचारियों पर होगी धनवर्षा! दिखाई देगी दिवाली के त्यौंहार की रौनक

सातवां वेतन आयोग: इन 5 बड़े फैसलों से इस सप्ताह कर्मचारियों पर होगी धनवर्षा! दिखाई देगी दिवाली के त्यौंहार की रौनक

By: C4E Team Sun, 20 Oct 2019 01:56 AM

सातवां वेतन आयोग: इन 5 बड़े फैसलों से इस सप्ताह कर्मचारियों पर होगी धनवर्षा! दिखाई देगी दिवाली के त्यौंहार की रौनक

दिवाली का त्यौंहार अपने साथ जोश और उत्साह लेकर आता हैं और यह त्यौंहार पूरे देश में बड़े उमंग के साथ मनाया जाता हैं। इस साल इस त्यौंहार की रौनक कई सरकारी फैसलों से और बढ़ गई। जी हां, सरकारी कर्मचारियों के लिए इस महीने DA में बढ़ोतरी, सैलेरी इंक्रीमेंट जैसे कई घोषणा हुई। जिसका फायदा कर्मचारियों को इस सप्ताह में मिलेगा और कर्मचारियों पर धन की वर्षा होगी। इस सप्ताह इन फैसलों से दिवाली की रौनक देखने को मिलेगी। तो आइये जानते हैं सरकार के उन बड़े फैसलों के बारे में।

TA में बंपर हाइक
सरकार ने DA के साथ 52 लाख सरकारी कर्मचारियों का ट्रैवल अलाउंस (TA) भी बढ़ा दिया है। उन्‍हें अब शहरों और सैलरी के हिसाब से फिक्‍स TA पर 5% DA (महंगाई भत्‍ता) भी मिलेगा। इससे सरकारी कर्मचारी की सैलरी में 540 रुपए से लेकर 4320 रुपए सालाना की बढ़ोतरी हुई है। सबसे ज्‍यादा फायदा Tier 1 शहरों के कर्मचारियों को हुआ है। उनकी सैलरी 810 रुपए से 4320 रुपए सालाना बढ़ी है। वहीं Tier 2 और दूसरे शहरों के कर्मचारियों की सैलरी 540 रुपए से लेकर 2160 रुपए सालाना बढ़ी है।

हजारों कर्मचारियों की दिवाली मनेगी शान से
सरकार ने हेल्‍थ सर्विसेज से जुड़े कर्मचारियों की सैलरी में बंपर बढ़ोतरी की है। उनकी सैलरी में 4100 रुपए से 5300 रुपए महीने तक की बढ़ोतरी हुई है। यह फायदा 1 जुलाई 2017 से माना जाएगा। यानि करीब 26 महीने का एरियर भी मिलेगा।

7th pay commission,7th pay cpc,diwali festival,employees benefits,increament in da,salary increament ,सातवां वेत्नामंम सातवां वेतन आयोग, दिवाली का त्यौंहार, डीए में बढ़ोतरी, सैलेरी में इजाफा

सरकार का सबसे बड़ा तोहफा
गुजरात सरकार ने गुजरात State Road Transport Corporation (GSRTC) के 12000 से ज्‍यादा कर्मचारियों की सैलरी डबल कर दी है। अब GSRTC के 12692 कर्मचारियों को बढ़ी हुई सैलरी मिलेगी। इसमें सीनियर स्‍केल क्‍लास-2 अफसर की सैलरी 16000 रुपए से बढ़कर 40800 रुपए हो गई है। वहीं जूनियर स्‍केल क्‍लास 2 अफसर को 14800 से 38000 रुपए महीना मिलेंगे।

EPFO कर्मचारियों पर होगी धनवर्षा
सरकार ने EPFO कर्मचारियों को दिवाली पर बोनस का तोहफा दिया है। उन्‍हें 60 दिन का बोनस मिलेगा। लेबर मिनिस्‍ट्री ने इसका आदेश जारी कर दिया है। आदेश के मुताबिक EPFO के ग्रुप B और ग्रुप C के कर्मचारियों को प्रोडक्टिविटी लिंक्‍ड बोनस (PLB) दिया जाएगा।

त्‍योहारों पर 4000 रुपए बोनस देगी सरकार
केरल में राज्‍य सरकार ने अपने कर्मचारियों को त्‍योहार से पहले Ad-Hoc बोनस देने का ऐलान किया है। यह बोनस सभी राज्‍य कर्मचारियों, एडेड एजुकेशनल संस्‍थानों के कर्मचारियों, फुल टाइम कंटीजेंट इम्‍प्‍लाईज और अन्‍य लोगों को दिया जाएगा। इसकी रकम अधिकतम 4000 रुपए होगी।

यह भी पढ़े :

# सातवां वेतन आयोग: इसी महीने हो सकता फिटमेंट फैक्टर में बढ़ोतरी का ऐलान, सैलेरी में होगा 8000 रुपए का इजाफा

# सातवां वेतन आयोग: रेलवे के इन कर्मचारियों के प्रमोशन पर बोर्ड ने दी मंजूरी, न्‍यूनतम 5000 रुपए बढ़ेगी सैलेरी

# सातवां वेतन आयोग: रेलवे में इन कर्मचारियों का होगा प्रमोशन, मिलेगा 21 हजार रुपए का तगड़ा इंक्रीमेंट

# सातवां वेतन आयोग: इन शिक्षकों की सैलेरी में जबरदस्त इजाफा, पिछले 4 साल के वेतन में भी मिलेगा वृद्धि का लाभ

# सातवां वेतन आयोग: इन सरकारी कर्मचारियों के DA में फिर की गई 3.6% की बढ़ोतरी, नवंबर 2019 से बढ़कर मिलेगी सैलरी

Advertisement