career4education.com

Advertisement

  • नींद की वजह से नहीं कर पा रहे पढ़ाई, ये टिप्स बनाएंगे आपका बिगड़ा काम

नींद की वजह से नहीं कर पा रहे पढ़ाई, ये टिप्स बनाएंगे आपका बिगड़ा काम

By: C4E Team Tue, 03 Dec 2019 08:08 AM

नींद की वजह से नहीं कर पा रहे पढ़ाई, ये टिप्स बनाएंगे आपका बिगड़ा काम

परीक्षाओं का समय आ चुका हैं। बोर्ड की परीक्षाएं हो या प्रतियोगी परीक्षाएं सभी के सामने नींद एक बड़ी चुनौती बनती हैं जो कि आपकी पढ़ाई में सबसे बड़ी बाधा बनती है। क्योंकि कई बार हालात ऐसे होते हैं कि जैसे ही किताब हाथ में ली जाती हैं नींद की झपकियां आने लगती हैं और पढ़ने में मन नहीं लग पाता हैं। इसके चलते छात्र पढ़ाई में अपना 100 प्रतिशत नहीं दे पाते और ये उनके लिए मानसिक बोझ बन जाता है। ऐसे में आपको समझने की जरूरत हैं कि किस तरह से नींद को संभाला जाए। आज हम आपको कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं जो आपके नींद आने की इस समस्या का निपटारा करेंगे और आप ध्यान लगाकर पढ़ाई कर सकेंगे। तो आइये जानते हैं इन टिप्स के बारे में।

सुबह पढ़ें
सुबह का समय कई मायनों में महत्वपूर्ण होता है। सबसे पहले तो इस समय में कोई आपको परेशान नहीं करता। अगर इस समय को आप पढ़ने में इस्तेमाल कर लेते हैं तो रात को आप के उपर कोई दवाब नहीं होता की आपको दो घंटों में एक चैप्टर पढ़ना है। और फिर आपने अंग्रजी की वो कहावत तो सुनी ही होगी 'अर्ली टू बेड अर्ली टू राइज मैक्स ए मैन हेल्थी वेल्थी एंड वाइस'।

career tips,career tips in hindi,study tips,sleeplessness while studying ,करियर टिप्स, करियर टिप्स हिंदी में, पढ़ाई के टिप्स, पढ़ाई के दौरान नींद से छुटकारा

एक्सरसाइज करे
जिन लोगों को अधिक नींद आती है उन्हें हर रोज सुबह योगाभ्यास करना चाहिए। योगाभ्यास करने से उन्हें नींद कम आएगी। आप ध्यान भी कर सकते हैं, ऐसा करने पर आपका मन इधर-उधर नहीं भटकेगा और पढ़ाई में भी ध्यान लगेगा। जब आप अधिक देर से पढ़ रहे हैं और आपको नींद आने लगे तो ऐसे में आप 2 से 3 मिनट के लिए खड़े होकर कोई भी व्यायाम या एक्सरसाइज कर सकते हैं। इससे आपकी नींद और आलसपन दूर हो जाएगा और आप फिर पढ़ाई कर सकेंगे।

चाय-कॉफी
अगर आप पढ़ने बैठते हैं और पढ़ते वक्त आपको थकावट और नींद आना शुरू हो जाए तो ऐसे में कॉफी-चाय लेने से भी आप तरोताजा हो जाते है। कॉफी-चाय पीने से आपका आलस्य दूर हो जाएगा और आप फ्रेश महसूस करेंगे। जब आप फ्रेश महसूस करने लगेंगे तो आपको नींद नहीं आएगी।

career tips,career tips in hindi,study tips,sleeplessness while studying ,करियर टिप्स, करियर टिप्स हिंदी में, पढ़ाई के टिप्स, पढ़ाई के दौरान नींद से छुटकारा

बैड पे लेटकर पढ़ने से बचें
ज्यादातर छात्र ये गलती करते हैं । बैड पर पढ़ने से आपको आलस आ सकता है, जिसस नींद आने लगती है। इसलिए पढ़ाई करते समय हमेशा कुर्सी पर सही ढंग से पीठ सीधी रखकर ही बैठें। सामने एक टेबल रखें और किताब गोद में रखकर पढ़ने की बजाए सामने टेबल पर रखकर पढ़ें। यदि आप कुर्सी पर बैठे है तो भी अपने हाथ या पांव कुछ-कुछ समय के अंतराल पर हिलाते रहे। इससे आपके शरीर में सुस्ती नहीं आएगी और सक्रियता बनी रहेगी।

कमरे में रोशनी का ध्यान रखें
बहुत से छात्र सिर्फ एक स्टडी लैंप जला कर ही पढ़ाई करते हैं । इसकी वजह से कमरे के बाकी हिस्से में तकरीबन अंधेरा रहता है। ऐसा वातावरण में आपको नींद आने लगती जो कि लाजिमी है। ऐसी स्थिति से बचने के लिए अपने स्टडी रूम में रोशनी का ध्यान जरूर रखें।

बोलकर पढ़ें
अगर बैठ कर पढ़ते-पढ़ते आपको नींद आना शुरू हो जाए तो ऐसे में आप खड़े हो जाए और टहलते हुए पढ़ें। अगर आप अकेले पढ़ते हैं तो बोलकर भी पढ़ सकते हैं, इससे सारा आलस्य दूर हो जाएगा और आपको नींद भी नहीं आएगी।

यह भी पढ़े :

# जवाहरलाल नेहरू के ये अनमोल विचार देते हैं सफलता की ओर बढ़ने को गति

# इन कंपनियों की मदद से विदेश में पा सकते हैं मोटी सैलेरी वाली नौकरी, रहने-खाने की व्यवस्था भी उनकी

# विदेश में पढ़ने की चाहत होगी पूरी, यह यूनिवर्सिटी दे रही नौ लाख की स्कॉलरशिप, क्लिक कर जानें पूरी जानकारी

# Youtube बन रहा कमाई का अच्छा जरिया, ये टिप्स बनाएंगे आपको मालामाल

# मीटिंग के दौरान ना करें ऑफिस में ये गलतियां, खड़ी हो सकती है परेशानी

Advertisement