career4education.com

Advertisement

  • बड़ा फैसला : इस वर्ष मध्य प्रदेश में नहीं खुलेंगे नए निजी कॉलेज

बड़ा फैसला : इस वर्ष मध्य प्रदेश में नहीं खुलेंगे नए निजी कॉलेज

By: C4E Team Mon, 01 June 2020 6:40 PM

बड़ा फैसला : इस वर्ष मध्य प्रदेश में नहीं खुलेंगे नए निजी कॉलेज

कोरोना के चलते हुए लॉकडाउन ने शैक्षणिक सत्र 2020-21 की रूप रेखा बदल कर रख दी हैं और सभी बोर्ड द्वारा इसके अनुरूप ही स्थिति तय की जा रही हैं। हाल ही में, मध्यप्रदेश में शैक्षणिक सत्र 2020-21 में बड़ा फैसला लिया गया जिसके अनुसार इस वर्ष ना ही नए निजी कॉलेज खुलेंगे और न ही नए कोर्स शुरू किए जाएंगे। उच्च शिक्षा विभाग द्वारा इसके लिए मिले गए सभी प्रस्तावों को खारिज कर दिया गया हैं क्योंकि लॉकडाउन के चलते कमेटी का गठन ही नहीं हो पाया।

उच्च शिक्षा विभाग को लगभग एक दर्जन प्राइवेट कॉलेज खोलने के प्रस्ताव मिले थे। अब इन कॉलेजों को मंजूरी पाने के लिए अगले शैक्षणिक सत्र तक इंतजार करना होगा। नए कॉलेज को मान्यता देने या नए कोर्स शुरू करने से पहले कमेटी जांच पड़ताल करती है, लेकिन कोरोना वायरस की वजह से हुए लॉकडाउन के कारण यह संभव नहीं हो सका है। इस कारण नए निजी कॉलेज नहीं खोले जाएंगे। वहीं पहले से चल रहे कॉलेजों को निरीक्षण किए बिना ही मान्यता दे दी जाएगी। कॉलेजों में जीतनी सीटे थी उन्हीं पर प्रवेश ले पाएंगी, क्योंंकि इस वर्ष कॉलेजों में सीटे भी नहीं पढ़ाई जाएंगी।

उच्च शिक्षा विभाग प्रत्येक साल मार्च- अप्रैल माह में सीट बढ़ाने, नए कोर्स संचालित करने एवं नए कॉलेज खोलने के लिए आवेदन मांगता है। इस वर्ष इस प्रक्रिया को ऑनलाइन कर दिया गया था। आवेदनोंं के आधार पर उच्च शिक्षा विभाग कमेटी बनाती है, जो उन कॉलेजों में जाकर निरीक्षण कर रिपोर्ट तैयार करती है। इस कमेटी के द्वारा दी गई रिपोर्ट के आधार पर ही कॉलेज को मान्यता दी जाती है। इस वर्ष कोरोना के कारण हुए लाकडाउन की वजह से न ही कमेटी का गठन हो सका और न ही कॉलेजों का निरीक्षण। यही प्रक्रिया सीटोंं की बढ़ोत्तरी तथा नए कोर्स शुरू करने के लिए भी की जाती है।

यह भी पढ़े :

# ऑनलाइन कक्षाओं को लेकर एचआरडी मंत्रालय के नए दिशा-निर्देश

# केंद्रीय विद्यालयों में ओबीसी छात्रों के लिए आरक्षित हुई 27% सीटें

# CBSE सिलेबस में बदलाव पर रमेश पोखरियाल निशंक ने कही यह बात

# CBSE के बाद अब गुजरात शिक्षा बोर्ड ने उठाया सिलेबस को लेकर यह महत्वपूर्ण कदम

# दिल्ली सरकार ने नई पहल के तहत यूट्यूब पर शुरू की क्लासेस

Advertisement