career4education.com

Advertisement

career4education.com
  • 12वीं के कम मार्क्स बन रहे है DU में एडमिशन ना मिलने का कारण, तो इन यूनिवर्सिटी में कर सकते है प्रवेश की तैयारी

12वीं के कम मार्क्स बन रहे है DU में एडमिशन ना मिलने का कारण, तो इन यूनिवर्सिटी में कर सकते है प्रवेश की तैयारी

By: C4E Team Sat, 20 Apr 2019 2:53 PM

12वीं के कम मार्क्स बन रहे है DU में एडमिशन ना मिलने का कारण, तो इन यूनिवर्सिटी में कर सकते है प्रवेश की तैयारी

12वीं की परीक्षाओं के नतीजे आने शुरू हो चुके हैं और इसी के साथ ही कॉलेज में प्रवेश की प्रक्रिया भी शुरू हो चुकी हैं। हर 12वीं की परीक्षा देने वाला विद्यार्थी दिल्ली यूनिवर्सिटी की कट-ऑफ का इंतज़ार रहता है और उसमे प्रवेश चाहता हैं। लेकिन आजकल देखा जा रहा है कि DU में प्रवेश लेना बहुत मुश्किल हो गया हैं क्योंकि आजकल दिल्ली यूनिवर्सिटी की कट-ऑफ बहुत ऊपर जाने लगी हैं और 12वीं में कम अंक आने पर यह मुश्किल पैदा करता हैं। इसलिए आज हम आपके लिए कुछ ऐसी यूनिवर्सिटीज की जानकारी लेकर आए हैं जिसमें आप प्रवेश ले सकते हैं। तो आइये जानते हैं इन यूनिवर्सिटी के बारे में।

बीआर अंबेडकर यूनिवर्सिटी

अंबेडकर यूनिवर्सिटी में कला और सामाजिक विज्ञान संकाय से जुड़े कोर्स मौजूद हैं। इनके अलावा अंसल यूनिवर्सिटी, जेआरई ग्रुप ऑफ इंस्टिट्यूशंस, आईटीएम यूनिवर्सिटी, एमवीएन यूनिवर्सिटी,मानव रचना यूनिवर्सिटी और एमिटी यूनिवर्सिटी में भी पसंदीदा कोर्स में दाखिले की बड़ी संभावनाएं हैं।

career tips,career tips in hindi,college admission,universities apart from du,best universities ,करियर टिप्स, करियर टिप्स हिंदी में, कॉलेज में प्रवेश, बेस्ट कॉलेज, बेस्ट यूनिवर्सिटीज

इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी

इग्नू से डिस्टेंट एजुकेशन के तहत भी पसंद का कोर्स कर सकते हैं। इग्नू में तमाम यूनिवर्सिटी के फुल टाइम प्रोग्राम के सभी कोर्सेस मौजूद हैं। यहां से बीए, बीकॉम, बीएससी और तमाम दूसरे कोर्स किए जा सकते हैं।

जामिया हमदर्द विश्वविद्यालय

12वीं पास करने के बाद छात्र जामिया हमदर्द विश्वविद्यालय से भी डिस्टेंस एजुकेशन के तहत बीबीए और बीसीए कर सकते हैं। यहां मल्टीमीडिया एंड एनिमेशन में बीएससी का कोर्स और वेब डिजाइनिंग में डिप्लोमा, थ्रीडी एनिमेशन में डिप्लोमा कोर्स है।

जामिया मिलिया इस्लामिया (JMI)

जेएमआई से छात्र बैचलर ऑफ इंटरनेशनल बिजनेस एंड फाइनेंस, बीए आर्ट्स, बीकॉम, बिजनेस स्टडीज, जैसे कोर्स कर सकते हैं। साथ ही यहां से अंग्रेजी, हिन्दी, समाजशास्त्र, इतिहास, लोक प्रशासन, मानव संसाधन प्रबंधन और राजनीतिशास्त्र में पीजी कोर्सेस किए जा सकते हैं।

career tips,career tips in hindi,college admission,universities apart from du,best universities ,करियर टिप्स, करियर टिप्स हिंदी में, कॉलेज में प्रवेश, बेस्ट कॉलेज, बेस्ट यूनिवर्सिटीज

गुरु गोबिंद सिंह इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी (GGSIP)

जीजीएसआईपी यूनिवर्सिटी में कई टेक्निकल और प्रोफेशनल कोर्सेस उपलब्ध हैं। यहां से छात्र बीटेक, बीबीए, बीसीए, फैशन डिजाइनिंग, फिजियोथैरेपी, मेडिकल लैबोरेटरी टेक्नोलॉजी और नर्सिंग में बैचलर डिग्री का कोर्स कर सकते हैं।

जवाहर लाल नेहरू यूनिवर्सिटी (JNU)

जेएनयू में लिटरेचर और कल्चरल स्टडीज, चीनी, स्पैनिश, कोरियन और दूसरी विदेशी भाषाओं में ऑनर्स कोर्सेस भी उपलब्ध हैं। इन्हें साहित्य, इतिहास, भूगोल और अन्य विषयों के साथ जोड़ा गया है।

गुरु जंभेश्वर विश्वविद्यालय

गुरु जंभेश्वर विश्वविद्यालय से दूरस्थ शिक्षा के जरिए साइंस एंड टेक्नोलॉजी में ग्रेजुएशन कर सकते हैं। ये विश्वविद्याल घर में पढ़ने के लिए अध्ययन सामग्री भी मुहैया कराते हैं।

यह भी पढ़े :

# आप भी बन सकते है किसी स्पेशल करैक्टर की आवाज, वॉइस डबिंग आर्टिस्ट के रूप में बनाए अपना करियर

# नीट में अच्छी रैंकिंग हासिल कर पाना मुश्किल काम, इन कोर्सेज में भी बना सकते हैं अपना करियर

# 10वीं के बाद चुन सकते है ये व्यवसायिक पाठ्यक्रम, कर पाएँगे भविष्य का सही चुनाव

# बनना चाहते है बॉलीवुड की दुनिया का हिस्सा, इस तरह बनाए अपना करियर

# ऑफिस जॉब में ध्यान दे इन टिप्स पर, हमेशा बने रहेंगे दूसरों से आगे

Advertisement