career4education.com

Advertisement

  • स्कूल प्रिंसिपल की बोर्ड परीक्षाओं को लेकर लिखी चिट्ठी दुनियाभर में हो रही वायरल, जानें क्या है ऐसा इसमें

स्कूल प्रिंसिपल की बोर्ड परीक्षाओं को लेकर लिखी चिट्ठी दुनियाभर में हो रही वायरल, जानें क्या है ऐसा इसमें

By: C4E Team Thu, 23 Jan 2020 10:29 AM

स्कूल प्रिंसिपल की बोर्ड परीक्षाओं को लेकर लिखी चिट्ठी दुनियाभर में हो रही वायरल, जानें क्या है ऐसा इसमें

आने वाले दिन स्टूडेंट्स के लिए बहुत महत्व वाले है क्योंकि अगले महीने से 10वीं और 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाओं की शुरुआत होने वाली हैं जिसका स्टूडेंट्स और पेरेंट्स दोनों पर गहरा दबाव होता हैं। इसी से जुड़ी एक चिट्ठी सोशल मीडिया पर बहुत वायरल हो रही हैं जो कि चिट्ठी सऊदी अरब के दम्माम स्थित इंटरनेशनल इंडियन स्कूल के प्राचार्य जुबैर अहमद खान (Zubair Ahmed Khan) द्वारा लिखी गई हैं। तो आइये जानते हैं इस चिट्ठी के ऐसा क्या लिखा हैं जो यह इतनी वायरल हो रही हैं।

'प्रिय अभिभावक,

जल्द ही आपके बच्चों की बोर्ड परीक्षाएं शुरू होने वाली हैं। मुझे पता है आपसब चाहते होंगे कि आपका बच्चा बेहतर करे।

लेकिन आपसे एक बात हमेशा याद रखने की गुजारिश है - जितने बच्चे परीक्षा में बैठेंगे, उनमें से एक कलाकार भी होगा, जिसके लिए गणित में अच्छा होना जरूरी नहीं है। एक आंत्रप्रेन्योर होगा, जिसके लिए इतिहास या अंग्रेजी साहित्य में बेहतर होना जरूरी नहीं है। एक संगीतकार होगा, जिसके लिए रसायनशास्त्र (Chemistry) ज्यादा मायने नहीं रखती। इनमें से एक एथलीट होगा, जिसके लिए शारीरिक गतिविधियां (Physical Activities), भौतिकी (Physics) से ज्यादा जरूरी होंगी।

अगर आपका बच्चा अच्छे अंक हासिल करता है तो अच्छी बात है। लेकिन अगर ऐसा नहीं होता, तो कृपया उनसे उनका आत्मविश्वास, उनकी प्रतिष्ठा मत छीनिए। उनसे कहिए कि सब ठीक है, ये सिर्फ एक परीक्षा है। जिंदगी में कई बड़ी चीजें उनका इंतजार कर रही हैं। उनसे कहिए कि परीक्षा में उन्हें कितने अंक मिलते हैं इससे कोई फर्क नहीं पड़ता, आप उनसे उतना ही प्यार करेंगे, उन्हें जज नहीं करेंगे।

कृपया ऐसा कीजिए, और जब आप ऐसा करेंगे, आप अपने बच्चे को दुनिया जीतते हुए देख सकेंगे। एक परीक्षा या कम अंक उनसे उनके सपने या प्रतिभा नहीं छीन लेंगे। कृपया ये बिल्कुल न सोचें कि दुनिया में सिर्फ डॉक्टर या इंजीनियर ही खुश रह सकते हैं।'

यह भी पढ़े :

# बिहार में आज से शुरू हुई मैट्रिक परीक्षा, शिक्षकों ने की हड़ताल की घोषणा

# AICTE : अब 2022 तक नए इंजीनियरिंग कॉलेज नहीं खुलेंगे, जानें आंकड़े

# आयरिश सरकार लगाने जा रही देश के इन शहरों में शिक्षा मेला

# कोरोना वायरस के डर से अब रोजगार मेला आयोजित होगा ऑनलाइन

# किन्नरों को मुफ्त शिक्षा देगी उत्तर प्रदेश की राजर्षि टंडन ओपन यूनिवर्सिटी

Advertisement