career4education.com

Advertisement

  • जमाना चाहते हैं इंटरव्यूअर पर अपना इंप्रेशन, कर सकते है उनसे ये 5 सवाल

जमाना चाहते हैं इंटरव्यूअर पर अपना इंप्रेशन, कर सकते है उनसे ये 5 सवाल

By: C4E Team Mon, 12 Aug 2019 10:48 PM

जमाना चाहते हैं इंटरव्यूअर पर अपना इंप्रेशन, कर सकते है उनसे ये 5 सवाल

इंटरव्यू किसी भी नौकरी का सबसे अहम पडाव होता हैं क्योंकि इसमें आपकी इंटरव्यूअर से सीधी बात होती हैं और यही समय होता हैं जब आप अपना इंप्रेशन जमाकर खुद को दूसरे प्रतिभागियों से बेहतर दिखा सकते हैं। इसके लिए अक्सर प्रतिभागी सवालों के जवाब देने की तैयारी करके जाते हैं। लेकिन कभी-कभी आपके द्वारा इंटरव्यूअर को किए गए सवाल भी आपका इंप्रेशन जमा सकते हैं। इसलिए आज हम आपके लिए कुछ ऐसे सवालों की जानकारी लेकर आए हैं जो आप इंटरव्यूअर से करके अपना बेहतर इंप्रेशन जमा सकते हैं। तो आइये जानते है उन सवालों के बारे में।

इस काम में चुनौतियां क्या होंगीयह ऐसी जानकारी है जो कंपनी आपको लिखकर नहीं देगी। न ही आपका मैनेजर आपके सामने ऐसी बातें लाएगा। आपको यह बात समझदारी से पूछनी होगी और इंटरव्यूअर की बात का छिपा हुआ मतलब समझना होगा। जैसे कहीं उसकी बात टीम पॉलिटिक्स की बात की ओर इशारा तो नहीं कर रही?
आपको यहां सबसे अच्छा क्या लगता है?आपका यह सवाल इंटरव्यूअर को हैरान कर सकता है लेकिन वह इंप्रेस होगा। अगर वह पूरा समय लेकर यहां काम करने के बारे में बताता है तो समझिए कि उसे यहां काम करना अच्छा लगता है। लेकिन अगर वह दो-तीन मिनट में ही इसका जवाब निपटा दे तो समझिए आपके लिए भी मुश्किल हो सकती है।

interview tips,interview tips in hindi,question with interviewer,impression on the interviewer ,इंटरव्यू टिप्स, इंटरव्यू टिप्स हिंदी में, इंटरव्यूअर से सवाल, इंटरव्यूअर को इम्प्रेस करने के तरीके

इस टीम में एक आम दिन में क्या-क्या होता है?
यह एक जनरल सवाल है। इसे आप यह जानने के लिए भी पूछ सकते हैं कि इंटरव्यूअर आपके सवालों में कितनी रुचि ले रहा है। इससे आपको यह भी पता चल जाएगा कि नई जगह में आपको कैसे काम करना होगा।

पहले 6 महीने में आपको मुझसे क्या उम्मीद है?
इससे आपको पता चलेगा कि शुरुआती दिनों में आपको कितना काम करना होगा। आप यहां क्या-क्या नया सीखेंगे और क्या आपकी मदद करने के लिए कोई होगा? अगर यह आपके मन के मुताबिक नहीं है तो अपनी इच्छा भी बताएं।

मुझसे पहले कौन?
बातचीत के अंत में आप यह सवाल कर सकते हैं। पता करने की कोशिश करिए कि उसने यह जॉब क्यों छोड़ी और उसने यहां कितने दिन तक काम किया। अगर उसने कम समय में ही जॉब छोड़ दी थी तो आपके लिए भी यहां मुश्किल हो सकती है।

यह भी पढ़े :

# हर इंटरव्यू के लिए करनी होती है अलग तैयारी, रखना होता हैं इन बातों का ध्यान

# पाना चाहते हैं इंटरव्यू में सफलता, जरूर दे इन टिप्स पर ध्यान

# इंटरव्यू से पहले इन बातों पर ध्यान देना बहुत जरूरी, पड़ सकता है नकारात्मक प्रभाव

# इंटरव्यू के दौरान ध्यान में रखें ये बातें, जरूर मिलेगी आपको सफलता

# कैसे पता करें सीवी और रिज़्यूम में फर्क, जानें इसके बारे में विस्तार से

Advertisement