career4education.com

Advertisement

  • पाना चाहते है अच्छी सैलरी वाली नौकरी, करियर बनाने के लिए करें इन क्षेत्रों का चुनाव

पाना चाहते है अच्छी सैलरी वाली नौकरी, करियर बनाने के लिए करें इन क्षेत्रों का चुनाव

By: C4E Team Sun, 16 June 2019 6:46 PM

पाना चाहते है अच्छी सैलरी वाली नौकरी, करियर बनाने के लिए करें इन क्षेत्रों का चुनाव

हर व्यक्ति के अपने जीवन से जुड़े कुछ सपने होते हैं और उन्हें पूरा करने की चाहत सभी की होती हैं। लेकिन इन सपनों की पूर्ती तभी होती हैं जब सही समय पर आपके द्वारा सही कदम उठाया जाए। खासतौर से अपने करियर चुनाव को लेकर। जी हाँ, कई लोग होते हैं जो चाहते हैं कि उन्हें अधिक सैलरी वाली नौकरी प्राप्त हो। लेकिन गलत क्षेत्र में करियर का चुनाव कर वे खुद अपने सपनों को तोड़ देते हैं। इसलिए आज हम आपके लिए कुछ ऐसे क्षेत्रों की जानकारी लेकर आए हैं जिनमें आप अपना करियर बना सकते हैं और अच्छी सैलरी वाली नौकरी पा सकते हैं। तो आइये जानते हैं इनके बारे में।

इंवेस्टमेंट बैंकर
यह ऐसा क्षेत्र है जिसमें आपको काफी मेहनत करनी होगी। मेहनत करने के साथ-साथ आपके पास स्टॉक मार्केट, फाइनांस, इंवेस्टमेंट ट्रेड की अच्छी समझ होनी भी जरूरी है। इन सब चीजों के अलावा आपके पास बेस्ट कम्यूनिकेशन स्किल्स भी होनी चाहिए, तभी आप अपने क्लाइंट को संतुष्ट कर पाएंगे। इस फील्ड में आपको मुख्य रूप से मार्केट रिसर्च, डेटा एनालिसिस के काम रोजाना करने होते हैं।

career tips,career tips in hindi,good salary job,career for good salary ,करियर टिप्स, करियर टिप्स हिंदी में, अच्छी सैलेरी वाली जॉब्स, अच्छी सैलेरी के लिए करियर

मैनेजमेंट कंसल्टेंट
इस क्षेत्र में सफलता पाने के लिए कॉरपोरेट प्रोब्लम सॉल्विंग स्किल्स और बेहतर कम्यूनिकेशन पावर होनी जरूरी हैं। बिजनेस को बढ़ाने के लिए आपके पास हमेशा यूनिक आइडिया होना चाहिए। इस फील्ड में जाने के लिए आपके पास बिजनेस मैनेजमेंट से बैचलर डिग्री या बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन की डिग्री होनी जरूरी है। अगर आपके पास इन डिग्रियों के अलावा एमबीए की डिग्री होगी तो आप और भी बेहतर नौकरी पा सकेंगे।

सॉफ्टवेयर क्रिएटर
सॉफ्टवेयर क्रिएटर का काम सॉफ्टवेयर प्रोडक्ट के निर्माण से जुड़ा होता है। अगर आप तकनीक के क्षेत्र में कुछ नया और अलग करने के इच्छुक हैं तो इस क्षेत्र में करियर बना सकते हैं। इस प्रोफेशन में क्रिएटिव समस्याओं से आपको जूझना पड़ेगा। इस फील्ड में जाने के लिए आपको कंप्यूटर का एक्सपर्ट होना पड़ेगा। कोडिंग-डिकोडिंग, प्रोग्रामिंग एंड डिजाइनिंग के अलावे आपके पास मैनेजमेंट के अच्छी स्किल्स भी होनी चाहिए।

career tips,career tips in hindi,good salary job,career for good salary ,करियर टिप्स, करियर टिप्स हिंदी में, अच्छी सैलेरी वाली जॉब्स, अच्छी सैलेरी के लिए करियर

वेब डिजाइनर
अगर आपको पेज फॉर्मेट, मल्टीपल कलर कॉबिनेशन, ध्यान खींचने वाली तस्वीरों से खेलने में मजा आता है तो यह फील्ड आपके लिए है। इसमें जॉब के अनगिनत मौके आपको मिलेंगे। इस क्षेत्र में मुख्य रूप से आपको वेबसाइट क्रिएटिंग जॉब करनी पड़ सकती है। इस फील्ड में वो लोग बहुत जल्दी सक्सेस पा सकते हैं, जिनके पास विजुअल और वर्ड कंपोजिशन की अद्भुत क्षमता है।

इंजीनियर
इंजीनियर के बड़े लेवल के एग्जाम क्रैक करना थोड़ा सा कठिन हो सकता है, मगर इसे क्रैक करने के बाद आपकी दुनिया ही बदल जाती है। खासकर के जब आप केमिकल इंजीनियरिंग, मकेनिकल इंजीनियरिंग, एग्रीकल्चरल इंजीनियरिंग, सिविल इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग की पढा़ई करते हों। इस फील्ड में जॉब के मौकों के अलावा मोटी सैलरी के सबसे ज्यादा चांस हैं।

यह भी पढ़े :

# इन कंपनियों की मदद से विदेश में पा सकते हैं मोटी सैलेरी वाली नौकरी, रहने-खाने की व्यवस्था भी उनकी

# विदेश में पढ़ने की चाहत होगी पूरी, यह यूनिवर्सिटी दे रही नौ लाख की स्कॉलरशिप, क्लिक कर जानें पूरी जानकारी

# Youtube बन रहा कमाई का अच्छा जरिया, ये टिप्स बनाएंगे आपको मालामाल

# मीटिंग के दौरान ना करें ऑफिस में ये गलतियां, खड़ी हो सकती है परेशानी

# हिंदी करवा सकती हैं आपकी मोटी कमाई, इन नौकरियों में मिलती है अच्छी आमदनी

Advertisement