career4education.com

Advertisement

  • पाना चाहते हैं इंटरव्यू में सफलता, जरूर दे इन टिप्स पर ध्यान

पाना चाहते हैं इंटरव्यू में सफलता, जरूर दे इन टिप्स पर ध्यान

By: C4E Team Sun, 11 Aug 2019 2:06 PM

पाना चाहते हैं इंटरव्यू में सफलता, जरूर दे इन टिप्स पर ध्यान

किसी भी नौकरी को पाने के लिए इंटरव्यू का महत्वपूर्ण पड़ाव पार करने की जरूरत होती हैं। वर्तमान के प्रतियोगी समय में एक ही पद पर कई आवेदन आते हैं जिसके चलते आपको नौकरी पाने के लिए इंटरव्यू के दौरान अच्छी परफोर्मेंस देने की जरूरत होती हैं। इंटरव्यू में सभी प्रतियोगियों से समान सवाल पूछे जाते हैं लेकिन उसका अच्छा जवाब देना प्रतियोगी पर निर्भर करता हैं जो उनको नौकरी दिलाने में मदद करता हैं। इसलिए आज हम आपको इंटरव्यू से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपके लिए बड़ी काम आएगी।

रिज्यूमे की हार्ड कॉपी ले जाना न भूलें
अगर आप रिज्यूमे की हार्ड कॉपी ले जाते हैं तो इससे आपका ही फायदा होगा। इससे आपका इंप्रेशन अच्छा बनेगा। आपको इसके लिए इंटरव्यू में बेहतर प्वांइट्स मिल सकते हैं। इंटरव्यू लेने वालों को लगता है कि आप इस जॉब के लिए काफी सीरियस हैं।

जो भी पहनें, आत्मविश्वास से भरपूर रहें
जिस कंपनी में आप इंटरव्यू देने जा रहे हैं। उसके बारे में पहले से पता कर लें कि वहां के हिसाब से बेस्ट ड्रेस क्या रहेगी। अगर आपको पता चलता है कि वहां सभी सूट पहनते हैं तो वैसी ड्रेस ही पहनकर जाएं और अपना आत्मविश्वास बनाए रखें।

interview tips,interview tips in hindi,things to care in interview,attention on these things in interview ,इंटरव्यू टिप्स, इंटरव्यू टिप्स हिंदी में, इंटरव्यू की जरूरी बातें, इंटरव्यू से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी

जवाब देने के लिए लें STAR मेथड का सहारा
इंटरव्यू के सवालों का जवाब देने के लिए आपको STAR (Situation, Task, Action and Result) का सहारा लेना चाहिए। इस मेथड को अपनाने से आपको बेहतर जवाब देने में मदद मिलेगी।

पूछें अच्छे सवाल
अगर आपको इंटरव्यू के दौरान सवाल पूछने का मौका मिलता है तो आपको स्मार्ट सवाल पूछना चाहिए। हालांकि सैलरी और छुट्टी के बारे में पूछना स्मार्ट सवाल नहीं माना जाता है। आप उनसे यह पूछते सकते हैं कि आपको इस कंपनी की सबसे अच्छी बात क्या लगती है? मुझे इस कंपनी के बारे में ज्यादा जानकारी हासिल करने के लिए क्या करना चाहिए?

सोशल मीडिया
रिज्यूमे देखकर उम्मीदवार के बारे में जानकारी भले ही अभी भी हासिल की जा रही हो लेकिन जमाना अब सोशल मीडिया का है। आप से इंटरव्यू पैनल का कोई भी व्यक्ति नाम पूछेगा और उसे फेसबुक, ट्विटर या अन्य प्लेटफॉर्म पर सर्च करके सारी जानकारियां लेगा। सोशल मीडिया पर अपनी छवि ऐसी न बनाएं जिसके कारण आपको नौकरी मिलने में ही परेशानी आने लगे।

यह भी पढ़े :

# जमाना चाहते हैं इंटरव्यूअर पर अपना इंप्रेशन, कर सकते है उनसे ये 5 सवाल

# इंटरव्यू से पहले इन बातों पर ध्यान देना बहुत जरूरी, पड़ सकता है नकारात्मक प्रभाव

# इंटरव्यू के दौरान ध्यान में रखें ये बातें, जरूर मिलेगी आपको सफलता

# कैसे पता करें सीवी और रिज़्यूम में फर्क, जानें इसके बारे में विस्तार से

# हर जॉब इंटरव्यू में पूछे जाते है ये 10 कॉमन सवाल, जानकर पहली बार में ही पाएं सफलता

Advertisement