career4education.com

Advertisement

  • 12th Board Exam: इन टिप्स की मदद से करें मैथ्स की तैयारी, कठिन सवाल भी लगेगा आसान

12th Board Exam: इन टिप्स की मदद से करें मैथ्स की तैयारी, कठिन सवाल भी लगेगा आसान

By: C4E Team Tue, 08 Oct 2019 2:22 PM

12th Board Exam: इन टिप्स की मदद से करें मैथ्स की तैयारी, कठिन सवाल भी लगेगा आसान

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन (CBSE) द्वारा हाल ही में 12वीं बोर्ड परीक्षाओं के मैथ्स के एग्जाम पैटर्न (Exam Pattern) में बदलाव किया गया था। इसके अनुसार अब मैथ्स का पेपर 100 के बजाए 80 नंबर का होगा और 20 नंबर प्रैक्टिकल या प्रॉजेक्‍ट वर्क के होंगे। 3 घंटे के इस पेपर में 36 सवाल होंगे जो कि चार सेक्‍शन ए, बी, सी, डी में डिवाइड होंगे। अक्सर देखा गया हैं कि बच्चों को मैथ्स (Maths) से बहुत डर लगता हैं और वे इससे कतराते हैं जो आगे जाकर परेशानी लाती हैं। इसलिए आज हम आपके लिए कुछ ऐसे टिप्स लेकर आए हैं जिनकी मदद से आपको मैथ्स आसान लगने लगेगी और कठिन से कठिन सवाल भी आप मिनटों में हल कर पाएंगे। तो आइये जानते हैं मैथ्‍स एग्‍जाम के लिए जरूरी टिप्‍स के बारे में।

हर दिन कम से कम आधे घंटे मैथ्‍स पर दें
हर दिन कम से कम आधे घंटे मैथ्‍स प्रैक्टिस (Practice) करें। हर सब्‍जेक्‍ट को पूरा समय देने की जरूरत होती है, ऐसे में अगर आप हर सब्‍जेक्‍ट पर आधे घंटे देते हैं तो आप आराम से हर विषय के पूरे सिलेबस को कम्‍प्‍लीट कर सकेंगे।

जिन टॉपिक्‍स में हों कमजोर, उसमें करें ज्‍यादा प्रयास
उन टॉपिक्‍स या कॉन्‍सेप्‍ट्स (Concept) पर फोकस करना बेहद जरूरी है जिसमें आप खुद को कमजोर महसूस कर रहे हैं। उन टॉपिक्‍स को पढ़ें जो आपके हिसाब से कम इंट्रेस्टिंग हैं और फिर उसे फॉलो करें जिसमें आपकी रुचि है।

study tips,study tips in hindi,cbse,cbse exam pattern,math tips,math study ,पढाई के तरीके, गणित की तैयारी, पढाई के टिप्स, सीबीएसई एग्जाम पैटर्न, सीबीएसई बोर्ड एग्जाम तैयारी

मैथ्‍स की बेसिक जानें
मैथ्‍स की बेसिक को समझना बेहद जरूरी है। अगर आपका बेसिक सही है तो आप किसी भी तरह के सवाल को हल कर लेंगे। ऐसे में इस बात का विशेष ध्‍यान रखें।

सिलेबस पूरा करें
कम से कम एग्‍जाम से दो महीने पहले पूरे सिलेबस (Syallabus) को कम्‍प्‍लीट करने पर फोकस करें ताकि आपको रिवीजन और मॉक टेस्‍ट का पर्याप्‍त समय मिले। सिलेबस पूरा सबसे अहम फैक्‍टर है क्‍योंकि कई बार ऐसा होता है कि ऐसे सवाल एग्‍जाम में आ जाते हैं, जिनकी आप उम्‍मीद नहीं करते हैं।

मॉक टेस्‍ट सॉल्‍व करें
एग्‍जाम से पहले मैथ्‍स के ज्‍यादा से ज्‍यादा सैंपल पेपर्स (Sample Papers) को हल करने की कोशिश करें। इससे आपको बोर्ड एग्‍जाम के दौरान टाइम को मैनेज करने में मुश्‍किल नहीं होगी।

सवालों को ध्‍यानपूर्वक पढ़ें
एग्‍जाम के वक्‍त सवाल को समझना बहुत जरूरी है। कई बार सवालों के जवाब सवालों में ही छिपे होते हैं। यही नहीं, कोशिश करें कि आसान सवालों को पहले ही हल कर लें। इससे आपका मोराल बूस्‍ट होगा और आपको कठिन सवालों के लिए ज्‍यादा समय मिल जाएगा।

Advertisement