career4education.com

Advertisement

  • रक्षा मंत्रालय ने दी 3600 करोड़ रुपये के सौदे को मंजूरी, भारतीय नौसेना में शामिल किए जाएँगे 'कामोव केए-31' हेलीकॉप्टर

रक्षा मंत्रालय ने दी 3600 करोड़ रुपये के सौदे को मंजूरी, भारतीय नौसेना में शामिल किए जाएँगे 'कामोव केए-31' हेलीकॉप्टर

By: C4E Team Mon, 06 May 2019 6:02 PM

रक्षा मंत्रालय ने दी 3600 करोड़ रुपये के सौदे को मंजूरी, भारतीय नौसेना में शामिल किए जाएँगे 'कामोव केए-31' हेलीकॉप्टर

देश की सेना हमेशा अपने देश की सुरक्षा के लिए तत्पर रहती हैं। ऐसे में देश ई सुरक्षा को प्रशस्त करने के लिए देश की सेना को मजबूत करने की जरूरत होती हैं। इसके लिए समय-समय पर सेना में कई तकनीकियाँ शामिल की जाती हैं। ऐसा ही एक अहम फैसला रक्षा मंत्रालय द्वारा लिया गया है जिसके अनुसार भारतीय नौसेना में 'कामोव केए-31' के 10 हेलीकॉप्टर शामिल किए जाएंगे। यह सौदा करीब 3600 करोड़ रुपये का हैं और रक्षा मंत्रालय द्वारा इसकी मंजूरी मिल चुकी हैं। तो आइये जानते है इससे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी के बार में।

- रक्षा मंत्रालय ने भारतीय नौसेना को रूस से 3,600 करोड़ रुपये के सौदे के लिए 'कामोव केए-31' एयरबोर्न अर्ली वार्निंग एंड कंट्रोल हेलीकॉप्टर का अधिग्रहण करने की मंजूरी दी। इन 10 हेलीकॉप्टरों को भारतीय नौसेना के विमान वाहक और युद्धपोतों पर तैनात किया जाएगा, जिनमें आईएनएस विक्रांत और ग्रिगोरोविच श्रेणी के फ्रिगेट शामिल हैं। कामोव केए-31 हेलीकॉप्टर इसके विमान वाहक और बड़े युद्धपोतों के लिए हवाई खतरों के खिलाफ भारतीय नौसेना की क्षमता को मजबूत करेगा।


- हेलीकॉप्टरों की तैनाती से समुद्र या पनडुब्बी रोधी युद्धक अभियानों को अंजाम देने के दौरान विमान वाहक के नेतृत्व वाले युद्ध समूहों के आसपास के वायु स्थान को साफ करने में मदद मिलेगी।

- रक्षा अधिग्रहण परिषद (डीएसी) ने रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण के नेतृत्व वाले सौदे को मंजूरी दे दी है और इसमें तीन सेवा प्रमुख और रक्षा सचिव शामिल हैं।

रूस के बारे में

- राजधानी: मास्को
- मुद्रा: रूसी रूबल

यह भी पढ़े :

# वोडाफोन और आइडिया ने मिलकर आईबीएम के साथ किया एक आईटी सौदे पर हस्ताक्षर

# भारत-ऑस्ट्रेलिया संयुक्त कार्यसमूह की 11 वीं बैठक हुई संपन्न, आतंकवाद के कई मुद्दों पर जताई सहमति

# भूषण पाटिल ने तोडा पेटीएम से नाता, दिया अध्यक्ष पद से इस्तीफा

# 4 मई को मनाया गया अंतर्राष्ट्रीय अग्निशमन दिवस, प्रतीक है लाल और नीला रिबन

Advertisement