career4education.com

Advertisement

  • ISL 2021-22 : चार विदेशी खिलाड़ी बन सकेंगे टीम का हिस्सा

ISL 2021-22 : चार विदेशी खिलाड़ी बन सकेंगे टीम का हिस्सा

By: C4E Team Tue, 07 July 2020 7:06 PM

ISL 2021-22 : चार विदेशी खिलाड़ी बन सकेंगे टीम का हिस्सा

आने वाले दिनों में नवंबर से मार्च के बीच इंडियन सुपर लीग (ISL) के सातवें सत्र का आयोजन होना हैं। कोरोना की वजह से इन्हें खाली स्टेडियम में कराने की तैयारी है। गोवा और केरल इसकी मेजबानी कर सकते हैं। इसी के साथ ही इंडियन सुपर लीग (ISL) के आठवें सत्र अर्थात ISL 2021-22 के नियमों में भी फेरबदल कर चार विदेशी खिलाड़ियों के नियम को स्वीकृति दे दी गई हैं। इससे स्थानीय खिलाड़ियों का प्रतिनिधित्व बढ़ेगा। यह फैसला फुटबॉल स्पोर्ट्स डेवलमेंट लिमिटेड (एफएसडीएल) की बैठक में लिया गया जिसमें इसकी अध्यक्ष नीता अंबानी ने भी हिस्सा लिया। इस फैसले की सूचना सभी हितधारकों को दे दी गई है जिसमें क्लब और अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ (एआईएफएफ) भी शामिल है।

नए नियम के अनुसार आईएसएल क्लब टीम में अधिकतम छह विदेशी खिलाड़ियों को अनुबंधित कर पाएंगे जिसमें एक अनिवार्य रूप से एशियाई मूल का खिलाड़ी होगा। मैच के दौरान चार विदेशी खिलाड़ियों को मैदान पर उतारने की स्वीकृति होगी। विदेशी खिलाड़ियों से जुड़ा तीन प्लस एक का नियम एशियाई फुटबॉल परिसंघ के प्रतियोगिता नियमों का हिस्सा है। इस कदम से इस शीर्ष लीग में भारतीय खिलाड़ियों का प्रतिनिधित्व बढ़ने की उम्मीद है। आईएसएल क्लबों को अभी सात अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ियों को अनुबंधित करने की स्वीकृति है जिसमें से पांच को मैदान पर उतारा जा सकता है।

आईएसएल को एशियाई फुटबॉल परिसंघ और फीफा ने 2019 में भारत की शीर्ष लीग का दर्जा दिया था। आईएसएल अब एएफसी प्रतिस्पर्धी नियमों का हिस्सा है और भारतीय फुटबॉल में विदेशी खिलाड़ी नियमों में बदलाव भारतीय लीग के एशियाई फुटबॉल के अंतरराष्ट्रीय नियमों के अनुसार ढलने की दिशा में महत्वपूर्ण कदम है। मई में एआईएफएफ की कार्यकारी समिति ने सर्वसम्मति से 2020-21 सत्र के लिए आईलीग में विदेशी खिलाड़ियों से जुड़े तीन (विदेशी खिलाड़ी) प्लस एक (एशियाई खिलाड़ी) नियम को स्वीकृति दी थी।

यह भी पढ़े :

# राम मंदिर भूमि पूजन : प्रधानमंत्री मोदी द्वारा रखी गई आधारशिला

# पाकिस्तान ने अपने आधिकारिक नक्शे में जम्मू कश्मीर-लद्दाख-जूनागढ़ को किया शामिल

# प्रधानमंत्री जन धन योजना के तहत खुलने वाले खातों की संख्या हुई 40 करोड़ के पार

# आंध्र प्रदेश बना तीन राजधानी वाला पहला राज्य, राज्यपाल ने दी मंजूरी

# ICC ODI Ranking : शीर्ष पर बरकरार कोहली और दूसरे पर रोहित, गेंदबाजों में ट्रेंट बोल्ट के बाद दूसरे पर बुमराह

Advertisement