career4education.com

Advertisement

  • रिज़र्व बैंक ऑफ़ इंडिया द्वारा की गई वित्तीय साक्षरता सप्ताह मनाने की घोषणा

रिज़र्व बैंक ऑफ़ इंडिया द्वारा की गई वित्तीय साक्षरता सप्ताह मनाने की घोषणा

By: C4E Team Tue, 04 June 2019 7:07 PM

रिज़र्व बैंक ऑफ़ इंडिया द्वारा की गई वित्तीय साक्षरता सप्ताह मनाने की घोषणा

देश की बैंकिंग व्यवस्था में गति लाने और इसे जन-जन तक पहुंचाने के लिए रिज़र्व बैंक ऑफ़ इंडिया द्वारा समय-समय पर कई महत्वूर्ण फैसले लिए जाते हैं जिन्हें देश के सभी बैंकों द्वारा भी अपनाया जाता हैं। इसी कड़ी में रिज़र्व बैंक द्वारा वित्तीय साक्षरता सप्ताह मनाने की घोषणा की गई हैं। यह वित्तीय साक्षरता सप्ताह 3 जून से 7 जून ताका मनाया जाएगा और लोगों को वित्तीय पहलुओं से अवगत कराया जाएगा।

वर्ष-2019 के लिए भारतीय रिज़र्व बैंक का विषय है - "किसान और वे किस प्रकार औपचारिक बैंकिंग प्रणाली से लाभान्वित हो रहे हैं।" इस सप्ताह के दौरान देश के किसानों को वित्तीय साक्षरता प्रदान की जायेगी तथा उन्हें विभिन्न वित्तीय पहलुओं से अवगत कराया जायेगा। भारतीय रिज़र्व बैंक द्वारा सभी बैंकों को अपनी ग्रामीण शाखाओं में वित्तीय साक्षरता से सम्बंधित पोस्टर व अन्य जानकारी युक्त सामग्री प्रदर्शित करने के लिए निर्देश दिए गये हैं। इसके अलावा दूरदर्शन तथा आल इंडिया रेडियो पर भी वित्तीय साक्षरता के बारे में प्रचार किया जाएगा।

4 june 2019 current affairs,current affairs,current affairs in hindi,reserve bank of india,financial literacy week ,4 जून 2019 करंट अफेयर्स, करंट अफेयर्स, करंट अफेयर्स हिंदी में, भारतीय रिज़र्व बैंक, वित्तीय साक्षरता सप्ताह

भारतीय रिज़र्व बैंक-2019 3 जून से 7 जून 2019 तक मनाया जायेगा। इसमें पोस्टर, वीडियो, फिल्मों के माध्यम से जानकारी प्रदान की जाएगी। वित्तीय जागरुकता सन्देश में 11 संस्थाओं/उत्पाद तदर्थ वित्तीय जागरूकता संदेश हैं जैसे खाता खोलते समय प्रस्तुत कराए जाने वाले दस्तावेज (केवाईसी), बजटिंग, बचत और जिम्मेदाराना उधार का महत्व, ऋण समय पर चुकाकर अच्छा क्रेडिट स्कोर बनाए रखना, आपके दरवाजे पर या पास में बैंकिंग, बैंक और बैंकिंग लोकपाल के पास शिकायत दर्ज कराने का तरीका, इलेक्ट्रॉनिक विप्रेषणों का उपयोग, केवल पंजीकृत संस्थाओं में ही पैसे का निवेश करना आदि।

यह भी पढ़े :

# राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार के रूप में फिर से चुने गए अजीत डोभाल, मोदी सरकार द्वारा दिया गया कैबिनेट मंत्री का दर्जा

# पंजाब सरकार द्वारा ऑनलाइन फूड सप्लाई पर लिया गया बड़ा फैसला, स्वच्छता रेटिंग वाले खाने की ही होगी डिलीवरी

Advertisement