career4education.com

Advertisement

  • एक करोड़ के पार हुआ आयुष्मान भारत योजना के लाभार्थियों का आंकड़ा

एक करोड़ के पार हुआ आयुष्मान भारत योजना के लाभार्थियों का आंकड़ा

By: C4E Team Thu, 21 May 2020 3:01 PM

एक करोड़ के पार हुआ आयुष्मान भारत योजना के लाभार्थियों का आंकड़ा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 30 अप्रैल 2018 को आयुष्मान भारत योजना की शुरुआत की गई थी जिसके अंतर्गत लाभार्थी हर साल किसी भी सरकारी अस्पताल या पैनल में शामिल प्राइवेट अस्पताल से 5 लाख तक का मुफ्त इलाज करा सकते हैं। हाल ही में, कोरोनावायरस (कोविड-19) इलाज को भी इसमें शामिल किया गया था। आयुष्मान भारत योजना के लाभार्थियों का आंकड़ा अब 1 करोड़ को पार कर चुका हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अभियान की कामयाबी पर डॉक्टर, नर्स, हेल्थकेअर स्टाफ की तारीफ की। उन्होंने कहा कि 2 साल से भी कम समय में आयुष्मान भारत ने बहुत बड़ी कामयाबी हासिल की है। इस अभियान का कई जिंदगियों पर सकारात्मक प्रभाव पड़ा है।

आयुष्मान भारत योजना के तहत कम आय वाले और गरीब परिवारों को सालाना पांच लाख रुपये तक के मुफ्त इलाज की व्यवस्था है। इसके तहत कोरोना वायरस को भी कवर किया गया है। प्रधानमंत्री ने ट्विटर पर लिखा कि प्रत्येक भारतीय को गर्व होगा कि आयुष्मान भारत के लाभार्थियों की संख्या एक करोड़ को पार कर गई है।

जो भी नागरिक इस योजना का पात्र है, उसे आयुष्मान कार्ड दिया जाता है। यदि किसी पात्र व्यक्ति का यह कार्ड नहीं बना है तो वह अस्पताल में भर्ती होने के समय अस्पताल में मौजूद प्रधानमंत्री आरोग्य मित्र से मिलकर अपना कार्ड बनवा सकता है। गौरतलब है कि लोगों की मदद के लिए सरकारी और पैनल में शामिल प्राइवेट अस्पतालों में प्रधानमंत्री आरोग्य मित्र में मौजूद रहते हैं और प्रत्येक अस्पताल में बाकायदा इस योजना में पात्र लोगों हेतु एक अलग डेस्क भी बनाया गया है।

आयुष्मान भारत योजना का मुख्य उद्देश्य आर्थिक रूप से कमजोर लोगों (बीपीएल धारक) को स्वास्थ्य बीमा मुहैया कराना है। इसके अन्तर्गत आने वाले प्रत्येक परिवार को 5 लाख तक का कैशरहित स्वास्थ्य बीमा उपलब्ध कराया जायेगा। इस योजना में लाभार्थियों की उम्र को लेकर कोई पाबंदी नहीं है। हालांकि लड़कियों, महिलाओं और बुजुर्गों को तरजीह दी जाएगी। इस योजना के तहत पहले से मौजूद बीमारी भी कवर होती है।

यह भी पढ़े :

# राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार 2020 के लिए BCCI ने रोहित शर्मा को किया नामांकित

# आखिर क्या हैं ‘ओपन स्काइज’ संधि जिससे अलग हुआ अमेरिका

# अर्जुन अवॉर्ड के लिए भेजा गया स्टार भारोत्तोलक मीराबाई चानू का नाम, जीत चुकी है खेल रत्न

# लॉकडाउन के दौरान किसानों को बांटी गई 19,100 करोड़ रुपये की सहायता राशि

# चारधाम परियोजना : अब आसान होगी भक्तों की राह, किया गया चंबा सुरंग का उद्घाटन

Advertisement