career4education.com

Advertisement

  • केनरा बैंक : बना RBI के ईएमवी अधिदेश को पूरा करने वाला भारत का पहला सार्वजनिक क्षेत्र का बैंक

केनरा बैंक : बना RBI के ईएमवी अधिदेश को पूरा करने वाला भारत का पहला सार्वजनिक क्षेत्र का बैंक

By: C4E Team Fri, 19 Apr 2019 4:52 PM

केनरा बैंक : बना RBI के ईएमवी अधिदेश को पूरा करने वाला भारत का पहला सार्वजनिक क्षेत्र का बैंक

RBI बैंक के द्वारा देश के सभी बैंकों के कार्यसंचालन के लिए कई नियम तय किए जाते हैं जिसके अनुरूप उन्हें काम करना होता हैं। RBI के इन आदेशों से जुड़े सवाल बैंकिंग परीक्षाओं में प्रमुखता से शामिल किए जाते हैं। इसलिए आज हम आपके लिए 17 अप्रैल 2019 से जुड़े करंट अफेयर्स की जानकारी देने जा रहे है जिसके अनुसार केनरा बैंक RBI के ईएमवी अधिदेश को पूरा करने वाला भारत का पहला सार्वजनिक क्षेत्र का बैंक बन चुका हैं। तो आइये जानते है इससे जुड़ी जानकारी के बारे में।

- वास्तविक समय के इलेक्ट्रॉनिक भुगतान और बैंकिंग समाधानों के वैश्विक प्रदाता, एसीआई वर्ल्डवाइड ने सूचित किया कि भारत के सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक, केनरा बैंक ने सफलतापूर्वक अपने एटीएम (ऑटोमेटेड टेलर मशीन) नेटवर्क और आधार प्रमाणीकरण में ईवीएम (युरोपे, मास्टरकार्ड और वीजा) कार्ड का समर्थन करने वाली नई कार्यक्षमता को शुरू कर दिया है, इस प्रकार यह देश के विशाल एटीएम नेटवर्क में कार्ड आधारित लेनदेन के लिए ईएमवी चिप और पिन पर शिफ्ट होने वाला और बाज़ार में एसीआई के यूपी खुदरा भुगतान समाधान का लाभ उठाने वाला सार्वजनिक क्षेत्र का पहला बैंक बन गया है।


- एसीआई और केनरा बैंक द्वारा विकसित कार्यक्षमता आधार नंबर जोड़ने की प्रक्रिया को भी तेज करती है, जो बैंक की शाखाओं में केवाईसी (अपने ग्राहक को जानें) के अनुपालन को आसान बनाती है।

- ईएमवी शिफ्ट का मुख्य उद्देश्य खोए हुए और चोरी हुए कार्ड की धोखाधड़ी को कम करना और कार्ड धोखाधड़ी को अधिक कठिन बनाना है।

- केनरा बैंक के लिए, यह एक उल्लेखनीय उपलब्धि है क्योंकि यह अपने ग्राहकों को एटीएम में कार्ड-आधारित लेनदेन के लिए बेहतर प्रमाणीकरण प्रदान करता है, इस प्रकार यह अधिक सुरक्षा और कम जोखिम सुनिश्चित करता है।

- केनरा बैंक की लगभग 6,300 शाखाएँ और 10,000 से अधिक एटीएम हैं।

यह भी पढ़े :

# RBI ने जारी किए 50 मूल्यवर्ग के नए बैंक नोट, जानें इसकी विशेषता के बारे में

# बैंक ऑफ महाराष्ट्र और M1 एक्सचेंज ने मिलाया हाथ, एमएसएमई बिल में मिलेगी छूट

# UPI के साथ एकीकृत होने वाला भारत का पहला व्यापक वित्तीय सेवा ऐप बना ET MONEY

# नासा रोवर चैलेंज 2019 में भारतीय टीमों ने जीते पुरस्कार

# नासा ने किया स्पेसएक्स का चुनाव, 2021 में पहले क्षुद्रग्रह-टकराव मिशन को करेगा लॉन्च

Advertisement